Holika Dahan Ke Upay : होली पर जरूर करें ये उपाय, व्यापार में सफलता के साथ होगा धन लाभ, कंगाली होगी दूर

Share on:

Holika Dahan Ke Upay : रंगों का त्यौहार होली (Holi) का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। ऐसे में देशभर में इस त्यौहार को लेकर काफी ज्यादा धूम रहती है। युवाओं में इसका काफी क्रेज देखने को मिलता हैं. भगवान श्री कृष्ण की नगरी मथुरा में इसका अलग ही उत्साह और जोश देखने को मिलता है। होलिका दहन से ही इस त्यौहार से जुड़ी ढेरों परंपराएं लोग मानते है। व्यक्ति के जीवन में सभी परंपराओं और मान्यताओं को काफी महत्व माना जाता है। कहा जाता है कि इससे मानने से जीवन से बाधाओं को दूर करना और सुख-समृद्धि पाना आसान हो जाता है।

ऐसे में ज्योतिषों द्वारा भी बताया गया है कि होली के त्यौहार पर किए गए कुछ उपाय लोगों के जीवन में काफी ज्यादा बदलाव ला देते हैं। आज हम आपको होली पर धन प्राप्ति के लिए और एक्सिडेंट से बचने के लिए कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से आपके जीवन में काफी ज्यादा बदलाव आएंगे साथ ही धन प्राप्ति भी होगी। तो चलिए जानते है –

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, होली पर कई तरह के उपाय किए जाते हैं। साथ ही कुछ मन्त्रों का भी काफी महत्व इस दिन के लिए बताया गया है। इन मन्त्रों से और उपाय से अलग-अलग फलों की प्राप्ति होती है।

Also Read – Holi 2023: इस दिन मनाई जाएगी गोकुल में छड़ीमार होली, ऐसे हुई थी इस अनोखी रीत की शुरुआत

Holika Dahan पर बनते हैं धन लाभ के योग 

आपको बता दे, होली वाले दिन रात में अकेले कुश आसन पर बैठ कर सामने एक लकड़ी के खम्भे पर काला कपड़ा बिछाकर ताँबे की चादर पर बना तंत्र रक्षा ताबीज आपको रखना होगा। साथ ही हल्दी की माला से निम्न मंत्रों का जाप करना होगा।

मंत्र है 

ऊं ह्री ह्रीं क्लिंम

इस मंत्र के जाप के बाद आपको उस ताबीज को काले धागे में पिरो कर गले में पहनना होगा। ऐसे में यदि कोई इंसान उपरोक्त विघ्नों से पीड़ित है तो ये ताबीज उस व्यक्ति को उन सभी समस्याओं से मुक्त करवाएगा।

Holika Dahan पर धन प्राप्ति के उपाय 

ज्योतिषों के मुताबिक, अगर आप धन प्राप्त करना चाहते है या आपको धन प्राप्ति में काफी समस्या आ रही है तो होली वाले दिन किए जाने वाले टोटके आपको काफी ज्यादा मदद कर सकते हैं। इन टोटकों को करने के लिए होली का दिन बेहद अच्छा माना जाता है। दरअसल, आपको सबसे पहले होली की रात आप अपने घर में एकांत स्थान पर बैठना होगा उसके बाद कमल की माला से निम्न मंत्र का जाप करना होगा। ऐसा करने से धाम की प्राप्ति होगी। और धन से जुड़ी सभी समस्या दूर होगी।

मंत्र – ऊं नमो धनदाय स्वाहा

Holika Dahan पर दुर्घटना की रोकथाम 

दुर्घटनाओं से बचने के लिए आप होली की रात होलिका दहन से पहले पांच काले गुज्जे हाथ में लेकर होली के पांच फेरे ले। इसके बाद अंत में पांच बार होलिका की ओर मुड़कर हाथों को सिर के ऊपर उठाकर होली में डाल दे। ऐसा करने से दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है साथ ही स्वास्थ में भी काफी लाभ मिलता है। इसके साथ ही आपको एक मंत्र का जाप भी करना होगा। वो मंत्र है –

देहि सौभाग्यमारोग्यं, देहि मे परमं सुखं।
रुपं देहि, जयं देहि, यशो देहि, द्विषो जहि।।

Holika Dahan पर व्यापार में सफलता 

बताया गया है कि होली के दिन चौराहे पर होली के पास जाकर होली के सात फेरे उलटे करें उसके बाद हर चक्र पूरा होने के बाद आक का एक टुकड़ा होली में डाले। ऐसे में आपको कुल मिला कर होली में 7 आक के टुकड़े डालने होंगे। ये आपको उस समय करना है जब होली के दौरान आग न जलाई जाए।

आक के टुकड़े को इस तरह डाले – दरअसल, होली में ही आक के टुकड़े डालना चाहिए उससे बाहर ये नहीं गिरना चाहिए। ऐसा करने से शाही पक्ष से आने वाली बाधाएं दूर होती हैं। साथ ही व्यापार में भी सफलता मिलती है।

Related Post: Holika Dahan 2023 : जानिए कब है होलिका दहन, ये है शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा विधि