सुरक्षा कर्मियों ने मूक बाधित के लिए शुरु की नई सुविधा, एक ही नंबर पर होगा सभी समस्या का निराकरण 

Share on:

इंन्दौर। पुलिस द्वारा जनता की सुविधा एवं उनकी समस्याओ के समाधान करने तथा आमजनों की सहायता के लिए कई हेल्पलाईन को संचालित किया जा रहा है, जिससे वह अपनी समस्याओ को पुलिस तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।

इंदौर पुलिस द्वारा आनंद सर्विस सोसायटी के साथ मिलकर देश का प्रथम मूक बधिर की सहायता के लिए मूक बधिर पुलिस सहायता केंद्र संचालित किया जा रहा है। इसी कडी में इदौर पुलिस द्वारा इसका विस्तार करते हुए एक नई अभिनव पहल की जा रही है, जिसके तहत पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र के निर्देशन मे इंदौर पुलिस द्वारा यंग इंडियंस इंदौर संस्था के साथ मिलकर एक मूक बधिर हेल्पलाईन की शुरुआत पुलिस नियंत्रण कक्ष पलासिया इंदौर पर की गई है, जिसका हेल्पलाईन न 75876-32133 है। इस हेल्पलाईन के माध्यम से मूक बधिर दिव्यांग व्यक्ति को किसी भी प्रकार की ऐसी समस्या जिसमें उसे पुलिस सहायता की आवश्यकता हो तो वह पुलिस को मैसेज या वीडियो कॉल के माध्यम से सूचना दे सकेगे।

 

उक्त हेल्पलाइन के शुभारंभ के अवसर पर पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र की गरिमामयी उपस्थिति मे अति. पुलिस आयुक्त इंदौर (अपराध/मुख्या.) राजेश हिगंणकर, अति. पुलिस आयुक्त इंदौर (का./ व्य.) मनीष कपूरिया, पुलिस उपायुक्त (आसूचना/सुरक्षा) रजत सकलेचा, पुलिस उपायुक्त जोन-1 इंदौर अमित तोलानी, पुलिस उपायुक्त जोन-4 श्री आर. के. सिंह, अति. पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) मनीषा पाठक सोनी, अति. पुलिस उपायुक्त श्री रूपेश द्विवेदी व अन्य पुलिस अधिकारी/कर्मचारी, आंनद सोसायटी संस्था के आनंद पुरोहित सहित यंग इंडियंस इंदौर एवं आंनद सोसायटी संस्था के सदस्यगण व बालक/बालिका उपस्थित रहें।

कार्यक्रम के दौरान पुलिस आयुक्त इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र द्वारा द्वारा उक्त हेल्पलाईन नंबर 75876-32133 जारी करते हुए बताया कि यह हेल्पलाईन 24 घंटे उपलब्ध रहेगी, जिस पर साइन लैग्वेज प्रशिक्षित पुलिसकर्मी एवं विशेषज्ञ उपस्थित रहेगें।

साइन लैग्वेंज समझने के लिए यंग इंडियंस इंदौर संस्था और इंदौर बाइलिंगुअल अकेडमी के विशेषज्ञों के द्वारा पुलिसकर्मियों को साइन लैग्वेज का प्रशिक्षण दिया गया हैं,। आरम्भ मे इनके वॉलण्टीयर्स भी पुलिस के साथ मिलकर कार्य करेंगे । जिससे की पुलिस कर्मी मूक बधिर व्यक्तियो की बातो को समझ सके व उनका समस्याओं को समझकर उसके समाधान के लिए संबधित थानो के माध्यम से समस्या का समाधान किया जा सके। इस हेल्पलाईन के माध्यम से मूक बधिर बच्चे/व्यक्ति मैसेज या विडियो कॉल के माध्यम से किसी समस्या/आपातकाल (जिसमें पुलिस सहायता की आवश्यकता हो) के दौरान अपनी समस्या/ परेशानी को बता सकता है। जिस पर उपस्थित पुलिसकर्मी/विशेषज्ञ के द्वारा उस व्यक्ति की बातो को साइन लैग्वेज के माध्यम से समझकर, उसके निराकरण के लिए तत्काल संबंधित पुलिस थाने की मदद से समस्या का समाधान करने का प्रयास किया जायेगा।

इस दौरान पुलिस आयुक्त महोदय द्वारा इंदौर पुलिस एवं आंनद सोसायटी संस्था के अथक प्रयासों से अपने घर पहुची गीता (पाकिस्तान से आई मूकबधिर युवती) से साइन लैंग्वेज के द्वारा विडियो कॉल से बात की गई। जिस पर गीता द्वारा उसके घर को ढूंढ कर माता पिता के पास पहुंचाने में किए गए इंदौर पुलिस के प्रयासों की सराहना कर सभी का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम मे उपस्थित हुए यंग इंडियंस इंदौर एवं आनंद सोसायटी के सदस्यों एवं उपस्थित बालक/बालिकाओं द्वारा मूक बधिरो को सहायता के लिए जारी की गई हेल्पलाईन के लिए धन्यवाद देते हुए साईन लैग्वैज के माध्यम से खुशी जाहिर सभी का आभार व्यक्त किया।