स्वच्छता संवाद में बोले NRI ,स्वच्छता में इंदौर में वह हो रहा है जो विदेशों में भी नही होता

Share on:

इन्दौर : आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल ने बताया कि, नगर निगम में पहली बार आज एन.आर.आय डे पर इन्दौर शहर के अप्रवासी इन्दौरियों (एनआरआय) से स्वच्छता पर संवाद कार्यक्रम रविन्द्र नाट्य गृह में आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम में सांसद श्री शंकर लालवानी, विधायक श्री महेन्द्र हार्डिया, पूर्व पार्षद एवं एम.आयसी सदस्य श्री दिलीप शर्मा, प्रशासक एवं संभागायुक्त डाॅ. पवन कुमार शर्मा, अपर आयुक्त, श्री संदीप सोनी, एनआरआय, सुश्री मुक्ता सिंह मिस इंडिया फिटनेस, एनआरआय, श्री अजीता परमार, पूजा परमार, ऋषिकेश नांदेडकर, की गरिमायम उपस्थिति में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

अप्रवासी भारतियों से सांसद श्री लालवानी, संभागायुक्त डाॅ शर्मा द्वारा आॅनलाईन संवाद किया गया तथा अप्रवासी भारतियों के द्वारा आॅन लाईन इन्दौर की स्वच्छता एवं अन्य बातो के संबंध में संवाद करते हुए अपने सुझाव दिये गये। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रजवलन कर की गई। अतिथियों का स्वागत अपर आयुक्त श्री संदीप सोनी द्वारा किया गया तथा कार्यक्रम का संचालन श्री जगताप द्वारा किया गया एवं आभार पूर्व पार्षद व एम.आय.सी. सदस्य श्री दिलीप शर्मा द्वारा किया गया।

इस अवसर पर सांसद श्री लालवानी ने कहा कि, हम फ्रेण्डस ऑफ एनआरआय गु्रप बनायेंगे तथा इन्दौर नगर निगम देश का ऐसा पहला नगर निगम है जिसने एनआरआय डे पर इन्दौर के अप्रवासी भारतियों से संवाद किया है यह एक अच्छी पहल है इसे और आगे बढायेंगे। इन्दौर के स्वच्छता के माॅडल को अयोध्या में जहा मंदिर निर्माण किया जा रहा वहा अपनाया जावेगा। इन्दौर का ट्राफिक मेनेजमेन्ट सिस्टम एवं ट्राफिक का मास्टर प्लान भी बनाएंगे ।

अप्रवासी इन्दौरियों द्वारा संवाद में कहा गया कि:-
पूजा सिसोदिया- मैं इन्दौर आती रहती हूँ लेकिन पिछले 3-4 सालों में इन्दौर में स्वच्छता को लेकर जो परिवर्तन हुआ है वह अविश्वसनीय है। पहले सड़को, ब्रिजों की स्थिति बहूत ही खराब थी पर अब शहर सफाई में नंबर 01 बन गया है एवं स्वच्छता में पंच भी जरुर लगायेगा।

ऋषिकेश जी – मुझे शहर से विदेश गए लगभग 20 वर्ष हो गए है। मैं पिछले वर्ष ही इन्दौर आया हूँ इन्दौर शहर वेस्टर्न सिटी से अच्छा है। मेरी कंपनी के सी.ई.ओ कंपनी का बेस आफिस शुरु करने के लिए कई अन्य शहरो में घुमे लेकिन उन्हे इन्दौर के अलावा कोई शहर ठिक नही लगा। उनका कहना है कि, हम अपनी कंपनी का बेस ऑफिस इन्दौर में ही बनायेंगे। इन्दौर को स्वच्छ बनाने में निगम के अधिकारी, शहर के नागरिकों, जनप्रतिनिधियों को बहूत-बहूत धन्यवाद देता हूँ। नगर निगम में एनआरआय लोगो को जोडने का जो प्रयास किया है वह बहूत ही सराहनीय है। इन्दौर वासी इन्दौर को कभी नही भुलेंगे। इन्दौर हमारे दिल में बसता है।

मुक्तासिंह, मिस इंडिया फिटनेस – मुझे कार्यक्रम में आने का सौभाग्य मिला इसके लिए सभी का धन्यवाद। मुझेे अपने आप में गर्व महसूस हुआ है। निगम को बहूत बहूत धन्यवाद। इन्दौर की स्वच्छता में अपनी अलग पहचान बनी है। मेरा सुझाव है कि, इन्दौर क्लीनेस्ट सिटी के साथ साथ फिटनेस सिटी भी बने।

अजीतसिंह परमार – मैं लगभग 20 वर्षो से इन्दौर से बाहर था। पिछले वर्ष यहा आया तो लाॅक डाउन के कारण शहर में ही हूँ। यहाॅ मैंने सफाई के लिए जो काम हुआ है वह बहूत ही सराहनीय है। बहूत खुशी होती है कि, इन्दौर शहर इतना साफ दिखाई देता है।

पूजा सिसोदिया – नगर निगम को धन्यवाद। मैं यूएस में थी, जब हमसे कोई पूछता है कि आप कहा से है तब मैं इन्दौर का नाम लेने पर वहा के लोग पहचान जाते है और कहते है कि, क्लीनेस्ट सिटी ऑफ इण्डिया। इतना सुनकर बहूत ही गर्व होता है। हम जब से इन्दौर में होते है तब हमारी सुबह की नींद स्वच्छता के गाने पंच लगायेगा इन्दौर से ही खुलती है और बहूत ही अच्छा लगता है कि दिन की शुरुआत इस स्वच्छता के गाने से होती है और बहूत ही गर्व महसूस होता है।

प्रीति निगम- मैं यू.के में रहती हूँ । मैने गुजराती काॅलेज में पढाई की है। सभी को बधाई और धन्यवाद देती हूँ कि, इन्दौर ने सफाई के लिए बहूत काम किया है।

रितेश बोहरा – मैं 20 साल से कैलिफोर्निया में रहा रहा हूँ। वहा रहते हुए इन्दौरी भाषा नही भूला हूँ। हम जब किसी को बताते है कि, हम इन्दौर से तो लोग समझ जाते है कि, क्लीनेस्ट सिटी ऑफ इंडिया इन्दौर से है।

राजीव नीमा – कैलिफोर्निया में कोई 10 बजे तक नही उठता। आज इस कार्यक्रम से जुडने का मौका मिला है। आज इन्दौर के लिए हम सुबह 05 बजे उठे है। मुझे विश्वास नही हुआ जब इन्दौर जब पहली बार स्वच्छता में नंबर 01 हुआ। जब मैंने यहा आकर देखा तो मुझे विश्वास नही हुआ इन्दौर इतना बदल गया। सभी टीम को बहूत बहूत बधाई और धन्यवाद। संभागायुक्त ने नीमा से कहा कि, इन्दौर की जनता सुबह जुंबा करती है, तो राजीव नीमा ने कहा कि, मैंने भी मेघदूत उपवन के सामने सण्डे को डान्स किया था और साथ ही श्री नीमा ने कहा कि, कैलिफोर्निया में तो कचरा गाडी सिर्फ सप्ताह मे एक दिन शुक्रवार को आती है। अमेरिका को इन्दौर से सीखना चाहिए। यहा डस्टबीन 03 होते है पर इन्दौर में अब 06 डस्टबीन रखे जाते है। स्वच्छता में बहूत ही सराहनीय कार्य इन्दौर ने किया है। बहूत बहूत धन्यवादं

नीलेश व्यास- मेरा बचपन इन्दौर में बिता। वर्ष 1996 में जीएसआयटीएस से मेरी पढाई पूरी हुई। आज मैं टेक्सास में हूँ। मैं दुनिया के कई शहरों में घुमा हूँ। पर इन्दौर वल्र्ड क्लास सिटी है। आपने सभी एनआरआय को जोेड़ा इसके लिए सभी बहूत बहूत धन्यवाद और बधाई।

मानसी शर्मा – मैं बेल्जियम से हूँं। इन्दौर शहर हर समस्या का तोड़ निकाल लेता है। जो इन्दौर करता है वो कोई और शहर नही करता है। जब इन्दौर शहर स्वच्छता में नंबर 01 आया तो परिवार वालो में मुझे बताया। मुझे बहूत अच्छा लगा। मेरा सुझाव है कि, शहर में पर्यावरण के लिए भी काम होना चाहिए। पर्यावरण के लिए हमे चार पहिया व दो पहिया वाहन का उपयोग के अलावा साईकलिंग बहूत जरुरी है।

नैना – जर्मनी । इन्दौर शहर क्लीनेस्ट तो बन गया पर ग्रीनेस्ट भी बने। घरो में गार्डन भी बनाये। शहर में स्वच्छता के लिए जो काम हुआ है वह बहूत ही प्रंशसनीय है।

सौनाली देवड़ा – पिछले 11 वर्षो से कैलिफोर्निया में हू। मुझे गर्व होता है कि इन्दौर स्वच्छता में नंबर 01 है।
कार्यक्रम में मुक्तासिंह व उनकी टीम द्वारा स्वच्छता गान पर फिटनेस डान्स प्रस्तुत किया गया तथा इन्दौरी आर्टिस्टों द्वारा स्वच्छता गान एवं डान्स प्रस्तुत किया गया ।

कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारी श्रीमती दुर्गा बालकिशन, श्री राजेश गोसर, व स्वच्छता में सहयोग करने वाले रहवासियों श्री आशोक पटेल, श्री नाजिम अली श्रीमती निशा बानो सिद्दकी एवं कचरा संग्रहण शुल्क जमा करने वाले कान्टेक्टर्स अमर कंस्ट्रक्शन के श्री पप्पू भाटिया, अवि इन्टरप्राईजेस के श्री सलूजा, सी.एम.एम इन्फ्राप्रोजेक्ट्स के श्री किशन मुंदडा, आर.ई.पी.एल. के श्री हर्षुल माहेश्वरी एवं अमित स्टील्स के श्री राहित रघुवंशी का सम्मान किया गया।