भूकंप के झटकों से हिली हिमाचल की धरती, 3.2 तीव्रता से महसूस किए गए झटके

Share on:

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भूकंप के झटकों से धरती हिल गई है। वहीं चंबा में भी इसके झटके महसूस हुए है। दरअसल, आज दोपहर करीब 1 बजे इस भूकंप के झटकों को महसूस किया गया है। इसकी तीव्रता 3.2 मापी गई है। हालांकि अभी तक इससे किसी भी जान माल की हानी होने की खबर नहीं है। इस भूकंप की जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की ओर से दी गई है।

बता दे, इस भूकंप के आने के बाद लोग डर कर कड़ाके की ठंड में अपने घरों से बाहर निकल गए और खली जगह पर जाकर खड़े हो गए। वैसे तो अक्सर हिमाचल में सबसे अधिक भूकंप चंबा जिले में आते हैं। इससे पहले भी चंबा में 6 नवंबर को भूकंप के झटके महसूस हुए थे। जब भूकंप के झटके रिक्टर स्केल पर 2.9 की तीव्रता से आया था। वहीं अब हिमालय पर्वत शृंखला में सिलसिलेवार भूकंप को लेक चेतावनी जारी की है।

https://twitter.com/ANI/status/1346394003881697280

बताया जा रहा है कि हिमालय के आसपास घनी आबादी वाले देशों में इससे भारी तबाही मच सकती है। दरअसल, सबसे ज्यादा भूकंप हिमाचल के चंबा जिले में आते है। इसके बाद ही किन्नौर और शिमला, मंडी संवेदनशील जोन में आते है। इस भूकंप के बाद शिमला जिले में भी चेतावनी दी गई है। लेकिन यह शहर भूकंप जैसी आपदा के लिए तैयार नहीं है। वहीं किन्नौर में 1975 में बड़ा भूकंप आ चुका है। बता दे, किन्नौर में 1975 में बड़ा भूकंप आ चुका है। वहीं, कांगड़ा में 1905 में भूकंप आया था, जिसमें 20 हजार लोगों की जान गई थी।