मौसम का बदला मिजाज, गर्मी ने दिखाए तेवर, जानिए बारिश से कब मिलेगी राहत

Share on:

बारिश ने अब करीब-करीब विदाई लेली है। अगले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। हालांकि अभी भी मौसम में नमी है और हल्की ठंड की लपलपी भी महसूस हो रही है। कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई तो कई धूप छाव का माहौल है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे का पूर्वानुमान जारी किया है। जिसमें कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है।

अभी भी जारी है बारिश का दौर

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों से मानसून ने विदा लेली है तो कहीं अभी भी हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी है। कही स्थानों पर बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार कुछ संभागों सहित कई जिलों में बारिश हुई, जिसमें कई राज्यों में 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक तेज बारिश के आशंका है। 1 अक्टूबर तक बंगाल की खाड़ी में भी निम्न दबाव बन रहा है। बीते 24 घंटे में कुछ स्थानों पर झमाझम बारिश हुई और आगे भी बारिश का सिलसिला ऐसे ही जारी रहने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में इन जिलों में बारिश होने की संभावना हैं, IMD ने इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसमें 29 सितंबर और 1 व 2 अक्टूबर को ओडीशा में बारिश की संभावना है। 2 अक्टूबर को उप हिमालयी, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। वही 29 व 30 सितंबर को तेलंगाना और रायलसीमा में और 29 सितंबर को तमिलनाडु, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, कराईकल, पांडुचेरी में भारी बारिश होने की संभावना है।

24 घंटे में बारिश की संभावना

अगले 24 घंटे में मौसम विभाग के अनुसार आज तेलंगाना, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, ओड़िशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, केरल, लक्षद्वीप, उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Must Read- मध्यप्रदेश के 12 विधायक जाएंगे दिल्ली, दिग्विजय कल करेंगें नामांकन दाखिल

मानसून की विदाई

मानसून अब विदा लेने वाला है, लेकिन अलग-अलग स्थानों पर मानसून की विदाई का समय भी आगे पीछे हो सकता है। हालांकि मानूसन की विदाई का समय नजदीक हैं। 15 अक्टूबर के आस-पास मानसून एमपी से विदा ले सकता है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून इस बार जल्दी ही विद्यालय सकता है लेकिन बताया जा रहा है कि कुछ स्थानों पर मानसून 2 अक्टूबर तक विदा ले लेगा

मौसम विभाग के अनुसार अब मानसून कमजोर होने वाला है। उत्तर भारत के मैदानी शहरों के ऊपर मानसून की गतिविधियां अब थामने वाले हैं हवाएं भी पश्चिमी शुष्क चलेगी तो कई राज्यों में बारिश की संभावना भी है। फिलहाल अभी 2 सप्ताह तक बारिश का दौर जारी रहेगा। लेकिन कुछ दिन कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना हैं।