4 साल बाद धनतेरस पर बना ये अद्भुत संयोग, इन चीजों की खरीदारी होगी शुभ

Share on:

आज धनतेरस है। इस दिन मां लक्ष्मी, भगवन धनवन्तरी और धन कुबेर की पूजा उपासना की जाती है। उनकी पूजा करने से घर में धन के भंडार कभी खाली नहीं होते हैं। इस त्यौहार को बेहद खास माना जाता है। इस दिन खरीदारी करना भी बेहद शुभ माना गया है। खास बात ये है कि इस साल का धनतेरस काफी ज्यादा खास होने वाला है क्योंकि त्रयोदशी तिथि पर इस साल चार विशेष संयोग बन रहे हैं। जो काफी फलदायक होने वाला है। आज हम आपको इस संयोग के बारे में बताने जा रहे हैं साथ ही ये भी बताने वाले है कि आज के दिन आप किन किन चीज़ों की खरीदारी कर सकते हैं। तो चलिए जानते है –

बना ये अद्भुत संयोग –

आपको बता दे, इस धनतेरस पर 4 साल बाद चित्रा नक्षत्र के साथ प्रीति योग, गजलक्ष्मी योग, अष्टलक्ष्मी योग और कलानिधि योग का संयोग बन रहा है। ये संयोग बेहद लाभदायक और धनकारी माना जाता है। दरअसल, धनतेरस पर ऐसे महासंयोग अरसों बाद बन रहे हैं। इसके साथ ही इस धनतेरस पर चंद्र और मंगल का योग भी बन रहा है। इस योग को माहालक्ष्मी योग भी कहा जाता है। इस योग को अपार धन की प्राप्ति के लिए भी बेहद शुभ माना जाता है। अगर इस योग में अपने मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर दिया तो आप धनवान बन सकते हैं। मां लक्ष्मी आप पर मेहरबान रहेंगी।

पूजा का शुभ मुहूर्त –

कारोबार, व्यवसाय, फैक्ट्री या दुकान से जुड़े हैं तो आपके लिए पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 7:16 मिनट से 9:32 मिनट तक रहेगा। वहीं अगला शुभ मुहूर्त सुबह 9:41 मिनट से 10:30 बजे तक रहेगा। इसके अलावा दोपहर 01:23 मिनट से 02: 52 मिनट के बीच कुंभ लग्न होगा। जिसकी वजह से खरीदारी के लिए ये भी बेहद शुभ समय रहने वाला है। इसके बाद शाम को 5:45 मिनट से 8:24 मिनट के बीच प्रदोष काल और वृषभ लग्न रहने वाला है। जो पूजा और खरीदारी दोनों के लिए ये काफी अच्छा है।

इन चीज़ों की करें खरीदारी –

इस साल धनतेरस पर यदि आप कुछ अलग खरीदने का सोच रहे हैं तो इस बार आप एक पीतल का कलश घर ले आइए। लेकिन ये बात ध्यान में रखें कि कलश पानी से भरा होना चाहिए। वहीं इसके अलावा आप मिट्टी के दिए, गोमती चक्र, कौड़ी, सोने-चांदी की चीजें, झाड़ू, धातु के बर्तन, धनिया, खील-बताशे और मां लक्ष्मी की मूर्ति भी घर ला सकते हैं। इन सब चीजों को खरीदना बेहद शुभ माना जाता है।

ये ना खरीदे –

इस धनतेरस पर आप स्टील या एल्यूमीनियम का बर्तन या सामान न खरीदें। क्योंकि ये शुद्ध धातु नहीं होती हैं। वहीं आप ध्यान रखे कि इस साल लोहा खरीदने से भी बचना है। साथ ही धरदार या नुकीली चीजें घर न लाएं। प्लास्टिक का सामान न खरीदें। चीनी मिट्टी या कांच के बर्तन न खरीदें। तेल, घी या काले रंग का कोई भी सामान खरीदने से बचें।