2022 में लॉन्च होगा दुनिया की हर आपदा की सुचना देने वाला सेटेलाइट NISAR

Share on:

अंतरिक्ष के क्षेत्र में लगातार अपनी ताकत बढ़ा रहा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा साल 2022 में एक नया सैटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है। ये सैटेलाइट पूरी दुनिया को प्राकृतिक आपदाओं से बचाएगा। जी हां ये सेटेलाइट कोई भी आपदा आने से पहले ही बता देगा कि कुछ होने वाला है। वहीं बताया जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे महंगा सेटेलाइट होगा। जो अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट होगा। इस सेटेलाइट का नाम निसार है। ये करीब 10 हजार करोड़ में बनने जा रहा है।

आपको बता दे, इस सेटेलाइट से बवंडर, ज्वालामुखी, धरती की परत, भूकंप, ग्लेशियरों का पिघलना, समुद्री तूफान, जंगल में आग, समुद्री जलस्तर और मॉनसून जैसी आपदाओं के बारे में पहले से कल्पना कर सकते है। ये सेटेलाइट उन सभी की जानकारी पहले से ही दे देगा। साथ ही ये अंतरिक्ष में जमा हो रहे कचरे को और धरती पर आने वाले खतरों की सूचना भी समय-समय पर देता रहेगा।

जानकारी के मुताबिक, इसरो और नासा ने मिलकर स्पेस सिचुएशनल अवेयरनेस नाम का एक प्रोजेक्ट चला रहे हैं जिसके तहत इस सेटेलाइट को लांच किया जाएगा। साथ ही प्रकाश की कमी और ज्यादा होने के असर का अध्ययन करेंगे। दरअसल, इसका रडार इतना ताकतवर है कि ये 240 किलोमीटर तक के क्षेत्रफल की साफ तस्वीरें ले सकेगा। इस सेटेलाइट को धरती का पूरा एक चक्कर लगाने में 12 दिन लगेंगे।

बताया जा रहा है कि ये सेटेलाइट 5 साल तक काम करता रहेगा। इसके तहत प्राकृतिक आपदाओं से लोगों को बचाने में मदद मिलेगी। इसको बनाने के लिए पांच बड़े साइंटिस्ट मदद कर रहे। ये हैं तपन मिश्रा, मनब चक्रबर्ती, राजकुमार, अनूप दास और संदीप ओझा। इसरो के अहमदाबाद स्थित स्पेस एप्लीकेशन सेंटर के बड़े साइंटिस्ट सभी धरती के अलग-अलग हिस्सों में हो रहे प्राकृतिक बदलावों के अध्ययन में नासा की मदद करेंगे।