नवरात्रि 2020: कोरोना पर भारी पड़ी आस्था,ऑनलाइन दर्शन करेंगे भक्त

Share on:

महाराष्ट्र: आज से पूरे देश में शारदीय नवरात्रि का पवन पर्व शुरू हो गया है। इन नौ दिनों में माँ के नौ अलग अलग नौ रूपों का पूजन किया जाता है। नवरात्रि के नौ दिन अलग अलग माता के स्वरूपों को समर्पित होता है। माता रानी की विशेष पूजा अर्चना करके उनका विशेष उनको प्रसन्न करते है। लेकिन पिछले महीनो से फैली कोरोना महामारी के चलते सारे मंदिरो के कपाट बंद हो गए थे। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अभी भी सभी जगह मंदिरों को बंद रखा है। लेकिन महाराष्ट्र के दो प्रमुख मंदिरो में शामिल मुंबई का मुंबा देवी और कोल्हापुर का महालक्ष्मी मंदिर में भक्तो का जमघट देखने को मिला। यहाँ पर लोग बाहर से ही मंदिरो के दर्शन करके जा रहे थे।

महाराष्ट्र के इन दोनों मंदिरो में ऑनलाइन दर्शन की सेवा शुरू हो गयी है जिसका भक्तगण आनंद उठा रहे है। नवरात्र के पहले दिन मुंबादेवी के अभिषेक- पूजन होने के बाद यहाँ मंगला आरती भी संपन्न हुई। इस दौरान माता के भक्त मंदिर के बाहर से देवी के दर्शन करते हुये देखे। और इस के बाद सुबह की मंगल आरती हुई। इस कोरोना कल में भी पुजारी माता रानी की मंगला आरती, महा आरती, भोग आरती, धूप आरती, सांयकालीन महाआरती और शयन आरती उनके समय में हो रही है।

इस नवरात्रि के शुभ अवसर में इस मंदिर के पुजारी संदीप भट्ट ने बताया कि ” नवरात्रि में यहाँ भक्तो का तांता लगा रहता था। देश विदेश से भी यहाँ श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता था। लेकिन कोरोना महामारी के चलते अभी मंदिर बंद हैं। यहाँ पर सभी सरकारी दिशा निर्देश का पालन करते हुए हम निर्धारित तौर तरीके और नियम के अनुसार माता रानी की पूजा अर्चना कर रहे है। मुंबई के मुंबा देवी मंदिर को मुंबईकरों की कुलदेवी भी माना जाता है।