महाराष्ट्रः अनलॉक 5 में मेट्रो और लाइब्रेरी को मिली छूट, पर मंदिर के कपाट अभी भी रहेंगे बंद

Share on:

कोरोना महामारी के बीच महाराष्ट्र सरकार ने अनलॉक 5 में अपने नवीन दिशा निर्देश दिए है। हालांकि नए आदेश के अनुसार मंदिर और स्कूल अभी भी बंद रहेंगे। मेट्रो सेवा 15 अक्टूबर से पुनः शुरू होगी और साथ ही साथ सरकारी और निजी लाइब्रेरी भी खोले जा सकेगी।

महाराष्ट्र सरकार ने अनलॉक 5 को लेकर नए दिशा निर्देश जारी कर दिए है, जिसमे मंदिर , सिनेमाघर और धार्मिक स्थलों पर कोई छूट नहीं दी गयी है। देश में बहुत सारे राज्यों में सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करते हुए सिनेमाहॉल खुलने का आदेश आ गया है , पर महाराष्ट्र में अभी भी इस पर पाबंदी लगी हुई है। स्कूल एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों पर भी सरकार ने पाबन्दी जारी रखी है और नए अनलॉक में भी फिर से इनको खुलने क लिए कोई फैसला नहीं लिया है। हालांकि
50 % क्षमता के साथ टीचर्स स्कूल आ सकते है।

हालांकि महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार यानि 15 अक्टूबर से मेट्रो ट्रैन फिर चालू करने का फैसला लिया है। शहरी विकास विभाग इसके संबंध में गाइडलाइन जारी करेगा। सरकारी और निजी लाइब्रेरी भी कल से पुनः खोली जाएगी।

साप्ताहिक बाजार खोलने की परमिशन भी सरकार द्वारा प्रदान की गयी है। यह बाजार भी कल से संचालित किये जा सकते है। कन्टेनमेंट एरिया में यह पावंदी जारी रहेगी। सरकार द्वारा दुकान भी तय समय सुबह 9 बजे से लेकर रात को 9 बजे तक ही खुली जा सकती है।