Coal Shortage: कोयले की कमी से छूटेगा पसीना, केंद्र ने बताया ये राज्य हो सकते है ब्लैकआउट

Share on:

देशभर के कई राज्यों में कोयले की कमी (shortage of coal) की ख़बरें सामने आ रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि, महाराष्ट्र, यूपी, पंजाब समेत करीब 10 राज्यों में कोयले की कमी की वजह से कुछ समय में बिजली संकट बढ़ सकता है. केंद्र सरकार ने भी कोयले (coal)की कमी की बात को लेकर अपनी सहमति जताई है. फ़िलहाल, यूपी और पंजाब में कोयले की कमी नहीं हुई है. लेकिन, राजस्थान, तमिलनाडु जैसे राज्यों में कमी देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़े – Alia को kiss करते दिखे Ranbir,शादी की पहली तस्वीरें आयी सामने

जानकारी के अनुसार, मध्यप्रदेश, आंध्र प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, जैसे राज्यों में बिजली कटौती का सिलसिला शुरू हो गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, फ़िलहाल मांग की तुलना में इस वक्त बिजली आपूर्ति में 1.4% की कमी है. यह नवंबर-2021 में हुई 1% कमी से भी ज्यादा है.

यह भी पढ़े – Khargone Curfew Update: तीन दिन बाद मिली कर्फ्यू में ढील, सिर्फ महिलाओं मिलेगी इजाजत

देश में कोयले की भारी कमी की वजह से राजस्थान, दिल्ली और तमिलनाडु सहित कई राज्यों में बिजली उत्पादन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि कोयले की कमी की वजह से राज्य कभी भी अंधेरे में डूब सकते हैं. दरअसल, चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा कोयला उपभोक्ता है. इसको लेकर जानकारों का मानना है कि कोयले की कमी का संकट पूरी तरह से चरम पर है.