कहीं आपके दूध में मिलावट तो नहीं? मात्र 5 रु में ऐसे करें चेक..

Share on:

नई दिल्ली : अगर आप दूध पीने के शौकीन है तो यह खबर आपके बड़े काम की है। जी हाँ, आज हम आपको दूध से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है, जिसके बारें में आपने शायद ही पहले सूना होगा। दरअसल, आप सभी जानते है कि आज के समय में दूध के दाम आसमान छू रहे है उसके बावजूद अगर आप नकली दूध पी रहे है तो यह आपके लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है। इसके साथ ही आपको बता दे कि यदि आप नकली दूध भी पी रहे है तो अभी तो आपको यह स्वादिष्ट लगेगा परन्तु इसकी मिलावट का नतीजा आपके शरीर पर काफी समय बाद नजर आएगा।

Must Read : दाल मिल प्रदर्शनी : कई उत्पाद लांच, 2 हजार से भी ज्यादा व्यापारी हुए शामिल

तो हो जाइये सावधान! आज हम आपको बताने जा रहे है दूध की पहचान करने से जुडी जानकारी जिसके माध्यम से आप असली और नकली दूध की पहचान मात्र पांच रुपये में कर सकते है। जी हाँ, दरअसल प्रदेश में मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत अब सभी पार्लर पर जांच किट रखी गई है जिसकी कीमत मात्र पांच रुपए है। इस किट को खरीद कर ग्राहक दूध की जांच करवा सकेंगे। यह सुविधा इंदौर दुग्ध संघ से संबंद्ध सभी जिलों के पार्लर में मिलेगी। मप्र स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन के निर्देशानुसार यह सुविधा दी जा रही है। तो आइयें जानते है कैसे करें असली दूध की पहचान…

Must Read : 2 अप्रैल गुड़ी पड़वा को मनाया जाएगा उज्जैन गौरव दिवस, शामिल होंगे CM शिवराज, विद्वजनों ने की ये अपील

1. असली और नकली दूध की पहचान करने के लिए उसे सूंघें। अगर दूध के अंदर से किसी तरह की कोई गंध नहीं आ रही है तो दूध असली है लेकिन अगर दूध में से साबुन जैसी गंध आ रही है तो समझ लें कि ये मिलावटी और सिंथेटिक है।

2. बता दे कि असली दूध का स्वाद हल्का मीठा होता है, जबकि नकली दूध के स्वाद में डिटर्जेंट और सोडे की आती है।

3. असली दूध का रंग स्टोर करने पर भी नहीं बदलता, जबकि नकली दूध कुछ समय के बाद पीला दिखाई देने लगता है।

4. इसके अलावा दूध में पानी के मिलावट की पहचान के लिए दूध को एक काली सतह पर छोड़ें। अगर दूध के पीछे एक सफेद लकीर छूटे तो दूध असली है और नहीं छूटे तो समझ लेना नकली है।

5. सबसे अच्छा तरीका पहचान का यह भी है कि असली दूध को हाथों के बीच रगड़ने पर कोई चिकनाहट महसूस नहीं होती और अगर नकली दूध को अगर आप अपने हाथों के बीच रगड़ेंगे तो आपको डिटर्जेंट जैसी चिकनाहट महसूस होगी। तो इन ट्रिक्स को जरूर अपनाएँ और अपने शरीर को बिमारियों से बचाएं।