आज के बढ़ती महंगाई और बेतहाशा बेरोजगारी के इस दौर में नौकरी के माध्यम से अपना जीवन यापन करना ही बेहद कठिन हो रहा है, तो फिर अपने सपनों को पूरा करने की तो गुंजाइश ही बाकी नहीं बचती है। महीना ख़त्म होने से कहीं पहले ही नौकरी से मिली हुई सैलेरी साथ छोड़कर जा चुकी होती है, जिसकी वजह से महीने के आखिरी दिनों में अच्छी खासी दिक्क्तों का सामना सभी वेतन भोगियों को करना पढ़ता है। यह समस्या मुख्यतः प्रायवेट सेक्टर के छोटे और मध्यम वर्ग के कर्मचारियों को सर्वाधिक फेस करना पड़ती है, जबकि प्रायवेट सेक्टर्स के शीर्ष अधिकारी और सरकारी नौकरी के लगभग सभी वर्ग के कर्मचारी इन समस्याओं से सबसे कम दुष्प्रभावित होते हैं। आज के दौर में अपनी जरूरतों के साथ ही अपने सपनों को भी पूरा करना है तो व्यापार से बेहतर कोई क्षेत्र नहीं है, जिसमें जोखिम तो होता है, मगर प्रॉफिट की सर्वाधिक संभावना भी इसी क्षेत्र में पायी जाती है।

Also Read-Sarkari Naukri 2022: वन विभाग में इन पदों पर भर्ती हेतु आवेदन के लिए बचे हैं सिर्फ 4 दिन, जल्दी करें मौका ना छूटे

करें लाखों का टर्न ओवर सिर्फ 1 लाख की पूंजी से

आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे बिजनेस आइडिया की जिसमें आप कम पूंजी में बड़ी कमाई करके अपनी जरूरतों के साथ ही अपने सपनो को भी पूरा कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं Online Thrift Store की, जिसके माध्यम से आप सोशल मीडिया की मदद से कम पूंजी में बड़ा टर्नओवर प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि Online Thrift Store के लिए आपको अमेजॉन-फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर लिस्टिंग भी जरूरी नहीं है। इसके लिए आप अपने व्हाट्सएप, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और फेसबुक मार्केटप्लेस का इस्तमाल कर सकते हैं। इंस्टाग्राम और फेसबुक मार्केटप्लेस जैसी जगहों पर आप अपने प्रोडक्ट्स और बिज़नेस का डिस्प्ले कर सकते हैं और साथ ही व्हाट्सएप के माध्यम से आर्डर और पेमेंट की प्रोसेस कर सकते हैं।

Also Read-छत्रपति शिवाजी की ‘जगदम्बा तलवार’ रखी है ब्रिटेन के शाही म्यूजियम में, वापस लाने की तैयारी में है महाराष्ट्र सरकार

Online Thrift Store पर इन प्रोडक्ट्स की होती है डील

Online Thrift Store पर सामान्यतः उन इम्पोर्टेड सामानों की डील होती है, जिनमें एक्सपोर्ट क्वालिटी का सामान निर्माण या पैकेजिंग में किसी छोटी सी भूल की वजह से रिजेक्ट कर दिए जाते हैं। कई कंपनियां इस प्रकार के प्रोडक्ट्स के निर्माण में सलंग्न हैं और साथ ही रिजेक्ट हुए इन सामानों को काफी कम कीमत पर नीलाम करती हैं। यह नीलामी 25 से 50 प्रतिशत की कीमत तक की जा सकती है। इसके लिए आपको बस बाजार में इस तरह की नीलामियों की जानकारी निकालना होगी और कम कीमत पर माल खरीदना होगा, जोकि व्यापार की दुनिया में एक सामान्य व्यवहार है, आपको जरूरत है सिर्फ इसे डिजिटल स्वरूप देने की।