उल्लेखनीय है कि भारत की शान को अपनी हिम्मत और होसलें के दम पर शिखर तक पहुंचाने वाले वीर छत्रपति शिवाजी महाराज की जगदम्बा तलवार वर्तमान समय में ब्रिटेन के शाही म्यूजियम में रखी हुई है। जानकारी के अनुसार वर्ष 1875 में मराठा साम्राज्य की गद्दी पर बैठे छत्रपति शिवाजी महाराज के एक वंशज ने यह तलवार उपहार स्वरूप प्रिंस ऑफ़ वेल्स को सौंप दी थी। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र सरकार अब छत्रपति शिवाजी महाराज की जगदम्बा तलवार को एक बार फिर भारत लाने के प्रयास में जुट गई है।

Also Read-एक साथ तीन रोटियां परोसना होता है अशुभ, मिलते हैं नकारात्मक परिणाम

केंद्र सरकार के सामने रखी बात

महाराष्ट्र सरकार में संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के अनुसार छत्रपति शिवाजी महाराज की जगदम्बा तलवार को फिर से भारत लाने के लिए केंद्र सरकार से बात की गई है और शीघ्र ही इस मसले पर आगे क्रियान्वयन किया जाएगा। 2024 में शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ पर इस तलवार को भारत लाने का पूरा प्रयास किया जाएगा, उल्लेखनीय है कि इस दौरान कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा और अगर हम यह तलवार भारत में वापस लाने में सफल रहते हैं तो यह इस विशेष आयोजन के लिए बहुत बड़ी और हमारे पुरे देश के लिए गर्व की बात होगी।

Also Read-IMD Update : इन जिलों में शुरू होगी अगले 24 घंटों में कड़ाके की ठंड, इतने राज्यों में बूंदाबांदी के हैं आसार

ऋषि सुनक से भी करेंगे बात

महाराष्ट्र सरकार में संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के अनुसार छत्रपति शिवाजी महाराज की जगदम्बा तलवार को फिर से भारत लाने के लिए ब्रिटेन के नवनियुक्त प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी चर्चा करने का प्रयास किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के नवनियुक्त प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं, जिनकी जड़ें अविभाजित भारत के पंजाब से जुडी हुई हैं। संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के अनुसार हम ऐसी आशा करते हैं कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से बात करके इस मसले पर भारत के हक़ में परिणाम आएगा और हम छत्रपति शिवाजी महाराज की जगदम्बा तलवार भारत में वापस लाने में सफल होंगे।