अगर आपके पास में बड़ी पूंजी नहीं है और आप व्यापार के क्षेत्र में कार्य करके अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं तो इसमें केंद्र सरकार आपकी पूरी सहायता करने को तैयार है। दरअसल केंद्र सरकार के द्वारा कई ऐसी योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत बड़े, छोटे और मध्यम वर्ग के व्यापार के इच्छुक उद्द्मियों के लिए आर्थिक सहायता का प्रावधान है। केंद्र सरकार की ऐसी ही एक योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसके अंतर्गत दो या तीन लाख के निवेश से आप एक सफल व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं, जिसके लिए केंद्र सरकार से आपको 80 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जाती है ।

Also Read-Elon Musk ने बताया Twitter को अब आजाद पंछी, CEO पराग का मिटाया सुराग, किया टर्मिनेट

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

हम आपको बताने जा रहे हैं प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार व्यापार शुरू करने के लिए व्यापार लागत का 80 प्रतिशत तक सब्सिडी लोन प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपए तक का लोन केंद्र सरकार आसान किश्तों की शर्त पर प्रदान करती है। उल्लेखनीय है कि इस योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

Also Read-पुतिन नहीं करेंगे परमाणु हमला, PM Modi को कहा देशभक्त तो भारत से बताया पुराना रिश्ता

आठ वर्षों में इतने लोन बांटे गए

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत शुरुआत से लेकर अबतक कुल आठ वर्षों में कुल 35 करोड़ लोन बांटे जाने का दावा केंद्र सरकार के द्वारा किया जा रहा है, जिनमें से 23 करोड़ लोन महिला उद्यमियों को बांटे जाने की जानकारी भी सरकार की ओर से दी गई है ।

कर सकते हैं ये बिजनेस

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आप कई ऐसे व्यापार के लिए केंद्र सरकार से सहायता ले सकते हैं, जिसमें कम पूंजी निवेश और कड़ी मेहनत के माध्यम से कार्य करके आप एक सफल बिजनेस परसन के रुप में खुद को स्थापित कर सकते हैं। खाने के मसाला का निर्माण और विक्रय, पापड़ों का उद्योग और छोटे इंजीनिरिंग टूल यूनिट जैसे नट, बोल्ट, स्क्रू आदि का निर्माण और व्यापार आदि ऐसे कई बिजनेस आइडियास हैं जिनके लिए केंद्र सरकार इन प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत 80 प्रतिशत तक सब्सिडी लोन उपलब्ध कराती है।

लोन प्राप्ति की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत किसी भी बैंक/ लोन संस्थान द्वारा निर्धारित ज़रूरी दस्तावेजों के साथ विधिवत भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करके बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं हैं। एक बार जब बैंक/ लोन संस्थान ये चेक कर लेता है कि जमा किए गए दस्तावेज सही हैं, तो लोन को मंज़ूरी दे दी जाएगी और निर्धारित समय तक आपकी लोन राशि आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी, जिसे आपको आसान किश्तों में पांच सालों में चुकाना होगा ।