मध्यप्रदेश में नया साल प्रदेश के बेरोज़गार युवाओं के लिए ख़ुशियों की लहर ले कर आया है, वास्तव में मध्यप्रदेश सरकार वर्ष 2023 में प्रदेश के अनेकों सरकारी विभागों तथा स्कूलो में ख़ाली पदों को भरने जा रही है इसके लिए मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) द्वारा नोटिफिकेशन तथा एग्जाम डेट का ऐलान कर दिया है. यहां हम नए साल में होने वाली बड़ी भर्ती परीक्षाओं के बारे में पूरी इनफार्मेशन ले कर आए है, अधिक सूचना के लिए इस खबर को पूरी ध्यान से पढ़े।

मध्य प्रदेश वन रक्षक/क्षेत्र रक्षक तथा जेल प्रहरी भर्ती:

प्रदेश में कर्मचारी सिलेक्शन मण्डल (पूर्व नाम mppeb) द्वारा वन रक्षक, क्षेत्ररक्षक तथा जेल प्रहरी के 2112 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कैंडिडेट्स 20 जनवरी से 3 फ़रवरी 2023 तक ऑनलाइन अप्लाई ऑफिसियल वेबसाइट peb.mp.gov.in के जरिए कर पाएंगे। आपको बता दें की एग्जाम का आयोजन 11 मई से सीबीटी मोड में किया जाएगा।

फील्ड गार्ड – 140 पद
जेल पुलिस – 200 पद
फॉरेस्ट गार्ड – 1772 पद

Also Read – इंदौर में एक बार फिर कोरोना ने दी दस्तक, एक ही परिवार के इतने लोग पाए गए संक्रमित

MP Police Constable Exam 2023

मौजूदा परिस्थिति में प्रकाशित मीडिया सूत्रों के अनुसार, एमपी कर्मचारी चयन सभा शीघ्र ही प्रदेश के पुलिस विभाग में खाली स्थान लगभग 7 हज़ार 500 कांस्टेबल पोस्ट पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। खबरों की माने तो जनवरी 2023 में एग्जाम के लिए अप्लाई प्रोसेस शुरू की जाएगी। ज्यादा इनफार्मेशन के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर नज़र बनाए रखना चाहिए।

एमपी पटवारी तथा ग्रुप 2/ सब ग्रुप 4 पदों पर भर्ती

एमपी कर्मचारी चयन मण्डल द्धारा 5 दिसंबर को पटवारी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन तथा रूल बुक जारी की जा चुकी है, जिसके मुताबिक पटवारी के खाली पदों की संख्या में वृद्धि की गई है पहले पटवारी के 2736 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था, जबकि अब नई रूल बुक में पदों की संख्या बढ़ा कर 6755 कर दी गई है। इसके अतिरिक्त समूह 2 के 200 तथा सब समूह 4 के 2714 पदों, पर भर्ती की जाएगी इसके लिए अप्लाई प्रोसेस 6 मार्च से 20 मार्च तक होना प्रस्तावित है।

मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती परीक्षा

प्रदेश में निर्देशित सरकारी स्कूलो में अध्यापको की भर्ती के लिए एमपी कर्मचारी चयन मण्डल द्वारा MPTET एग्जाम का आयोजन नए वर्ष में किया जाएगा। हाल ही में हायर सेकेंडरी के अध्यापको के लिए योग्यता एग्जाम का नॉटिफ़ियेशन जारी किया गया है, जिसके मुताविक अप्लाई प्रोसेस 12 जनवरी से 27 जनवरी अवधारित है तथा परीक्षा का आयोजन 1 मार्च से किया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कैंडिडेट्स को ऑफिसियल वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जा कर अप्लाई करना होगा।