कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पश्चिम बंगाल के कोलकाता में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर देश को समर्पित किया है। यह वंदे भारत ट्रेन 1 जनवरी से बंगाल के हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी रूट तक का सफर तय करेगी। हावड़ा से नई जलपाईगुड़ी तक के लिए देश की ये सातवीं वंदे भारत ट्रेन है।

वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना संबोधन भी दिया। मोदी ने कहा कि बंगाल की पुण्य धरती को आज मेरे लिए नमन करने का असवर है। बंगाल के कण-कण में आजादी का इतिहास समाया हुआ है। जिस धरती से ‘वंदे मात्रम’ का जयघोष हुआ वहां से ‘वंदे भारत’ को हरी झंडी दिखाई गई।

Also Read – पहले से इतने बदल गए 3 Idiots के ‘चतुर’ ओमी वैद्य, लेटेस्ट PHOTO देख पहचान नहीं पाए फैन्स

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वंदे भारत ट्रेन के उद्घाटन के मौके पर PM मोदी से कहा, आदरणीय पीएम, आज का दिन दुखद है और आपके लिए बहुत बड़ी क्षति है। मैं भगवान से प्रार्थना करती हूं, भगवान आपको शक्ति दे। मैं आपका आभार व्यक्त करती हूं कि आप पश्चिम बंगाल आने वाले थे, लेकिन अपनी मां के निधन के कारण आप नहीं आ सके, लेकिन वर्चुअली जुड़ गए। मैं यही कहूंगी कि आप थोड़ा आराम कीजिए। आपकी मां का निधन बहुत बड़ी क्षति है।

बता दें कि शुक्रवार सुबह पीएम मोदी की मां हीराबा का निधन हो गया है, लेकिन फिर भी मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में शामिल हुए। वहीं, इस दौरान ममता बनर्जी ने हीराबा के निधन पर शोक जताया है। जानकारी के लिए आपको बता दे कि हावड़ा से नई जलपाईगुड़ी (HWH to NJP) के बीच दौड़ी इस ट्रेन के लिए केवल एक हाल्ट यानि स्टॉप दिया गया है। यह माल्दा स्टेशन है। नीली और सफेद रंग में रंगी इस ट्रेन में 16 कोच होने की जानकारी सामने आई है।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, मुझे पश्चिम बंगाल आना था लेकिन निजी कारणों से मैं वहां नहीं आ सका। मैं बंगाल के लोगों से माफी मांगता हूं। केंद्र सरकार भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए रिकॉर्ड निवेश कर रही है। अब भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस जैसी आधुनिक ट्रेनें बन रही हैं। अगले 8 साल में हम रेलवे को आधुनिकीकरण की नई यात्रा पर देखेंगे।