अगर आप भी रेल से रात में सफर करते हैं तो आपके लिए ये एक अच्छी खबर है. अब आप सफर के समय बिना किसी परेशानी के अपनी नींद पूरी कर सकते हैं. देश में अलग-अलग स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक सीढ़ी, बैठने-लेटने की व्यवस्था के साथ-साथ खाने-पीने की सुविधा और वाई-फाई नेटवर्क तक की सुविधा उपलब्ध करवा दी है.इसके साथ ही यात्रियों की सुव‍िधा को समझकर रेलवे बोर्ड अपनी सेवा में लगातार सुधार कर रहा है. और यही कारण है कि देश में लगातार रेलवे के यात्रियों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.जिसके चलते अब इस बार रेलवे ने पैसेंजर्स के लिए एक बड़ा ऐलान किया है.

रेलवे ने दी ये बड़ी सुविधा

वास्तव में, रेलवे की तरफ से , रेलवे की और से पैसेंजर्स की सुविधा के लिए हमेशा ही बेहतर प्रयास किया जाता है. रेलवे की ओर से इस बार फिर शुरू की गई नई सेवा से आप सफर के समय भी रात में चैन से आराम कर सकेंगे. जिसमे किसी भी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होगी, दरअसल, अब आपको सफर के दौरान ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना है, उसके छूटने की भी च‍िंता नहीं रहेगी. रेलवे आपको जहां उतरना होगा,तो आपके स्टेशन आने से 20 मिनट पहले जगा देगा. इससे आपका स्टेशन नहीं छूटेगा.

Also Read – MMS वायरल होने के बाद Anjali Arora का एक और वीडियो आया सामने, Video देख लोगो के छूटे पसीने

सोते समय भी अब नहीं छूटेगा आपका स्टेशन

रेलवे ने अपने पैसेंजर्स लिए एक खास सेवा जिसका नाम ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ (destination alert wake up alarm) है, जिसकी शुरुआत रेलवे ने की है. जिसके अतिरिक्त उनके उतरने वाले स्टेशन से 20 मिनट पहले कॉल कर के उठाया जाएगा.जिसके चलते, रेलवे को कई बार यात्रियों के सोए रह जाने के कारण स्टेशन छूटने की शिकायत मिली है. इस परेशानी से मुक्ति दिलाने के लिए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है. इस सर्व‍िस को 139 नंबर की पूछताछ सेवा केंद्र पर शुरू किया गया है.

किस प्रकार प्राप्त होगी ये सुविधा

ये सुविधा को 139 नंबर पर शुरू किया गया है. जिदके लिए पैसेंजर्स को 139 नंबर के जानकारी सेंटर पर अलर्ट की सुविधा के लिए पूछना होगा.यह सुविधा रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक के सफ़र के समय दी जाएगी. जिसका फायदा यह होगा क‍ि रेलवे की तरफ से आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले उठा द‍िया जाएगा. इस खास सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको महज 3 रुपये देने होंगे. अगर आप इस सर्विस को लेते हैं तो स्टेशन आने से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेजा जाएगा ताकि समय से आप अपने लगेज आद‍ि को सही रूप से व्‍यवस्‍थ‍ित कर लें और स्टेशन आने पर आराम से उतर पाएंगे।

ये हैं सर्विस बुक करने का तरीका

इस सुविधा के लिए (डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म) का लाभ लेने के लिए आप =IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करें. फिर अब यहां पर अपनी भाषा का सेलेक्ट करें. अब डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाए. अब पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें. जिसे स्वीकार करने के लिए 1 डायल करें.ऐसा करने से आपके नम्बर पर सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी और आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले वेकअप अलर्ट म‍िलेगा.