MP Board: 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए MPBSE ने जारी की जरूरी सूचना, प्रवेश और परीक्षा के नियमों में किया गया है बदलाव

MPBSE की ओर से दसवीं और बारहवीं के छात्रों के प्रवेश और परीक्षा के संबंध में नए निर्देश जारी किए गए हैं.

MP Board: एमपी बोर्ड (MP Board) के स्टूडेंट्स के लिए हाल ही में बड़ी खबर सामने आई है. माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की ओर से नए सत्र 2022-23 के लिए नए निर्देश जारी किए गए हैं. एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के साथ व्यवसायिक परीक्षाओं की प्रवेश और परीक्षा को लेकर नए निर्देश जारी हुए हैं. निर्देश के मुताबिक सभी संस्थानों को जारी किए गए आदेश को सुनिश्चित करना होगा.

माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने परीक्षा नियंत्रक के हस्ताक्षर से आदेश क्रमांक 2508 जारी किया है. इस आदेश के मुताबिक सभी स्टूडेंट्स को हिंदी और इंग्लिश लेना अनिवार्य किया गया है. इसके अलावा वह तीसरी भाषा के रूप में किसी एक भाषा को चुन सकते हैं.

Must Read- फिल्म Kaali के पोस्टर विवाद पर कालीचरण महाराज ने खोला मोर्चा, हिंदुओं के लिए अपशब्दों का किया इस्तेमाल

माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने अपने आदेश में कहा है कि NSQF विषय का चुनाव तीसरी भाषा की जगह पर किया जा सकता है. इसका चयन करने वाले स्टूडेंट्स को एक महत्वपूर्ण विषय पर ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

आदेश में यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि पहली भाषा के लिए हिंदी और अंग्रेजी में से किसी एक का चयन करना अनिवार्य है. दूसरी भाषा के चयन में स्टूडेंट बची भाषाओं में किसी एक भाषा विषय का चयन कर सकते हैं. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की ओर से जारी इस आदेश को मान्यता प्राप्त सभी संस्थानों को जारी करते हुए इनका निश्चित रूप से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं.