घर मे इन पौधों को लगाने से माता लक्ष्मी करती है वास, इस दिशा में लगाए पौधे

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी बातें हैं, जिनका अगर ध्यान रखा जाए तो सुख समृद्धि तो हमेशा बनी रहती है और माता लक्ष्मी भी हमेशा घर में वास करती है। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में आपको कुछ वास्तु के टिप्स दे रहे है ।

हमारे आसपास के पौधे हमें बहुत पॉजिटिव एनर्जी देते हैं। जिसमें विशेष तौर पर घर में लगा तुलसी का पौधा और मनी प्लांट। यह दोनों ही पौधों को लगाने का विशेष महत्व है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसे सही दिशा में लगाया जाए तो व्यक्ति धनवान हो सकता है और हमेशा सुख समृद्धि घर में वास करती है। माता लक्ष्मी का घर मे वास होता है और हमेशा आगमन रहता है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी बातें हैं, जिनका अगर ध्यान रखा जाए तो सुख समृद्धि तो हमेशा बनी रहती है और माता लक्ष्मी भी हमेशा घर में वास करती है। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में आपको कुछ वास्तु के टिप्स दे रहे है । पौधों को लगाने के लिए अगर सही दिशा और नियमों के बारे में पता हो तो आपको धनवान बनने से कोई नहीं रोक सकता। विशेष तौर पर तुलसी और मनी प्लांट के अलावा भी कुछ और पौधे है जिसको लगाने से भी माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है और सुख समृद्धि हमेशा घर में वास करती हैं।

Must Read- UIDAI ने रद्द किए 6 लाख से ज्यादा आधार कार्ड, सरकार ने उठाया कड़ा कदम

शमी के पौधे का है महत्व

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर मे मौजूद सामान की दिशा का बहुत ध्यान रखा जाता है। लेकिन इसमें पौधों को भी शामिल किया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में अगर शमी का पौधा लगा रहे हैं, तो आप इसे दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए। अगर यहां पर आपको धूप नहीं मिल रही है, तो आप इस पौधे को पूर्व दिशा या फिर ईशान कोण में इसे लगा सकते हैं। शमी का पौधा लगाने का बहुत महत्व है, शमी के पौधे को बहुत ही शुभ माना गया है। यह शनिदेव को बहुत ही प्रिय है, इसीलिए घर में शमी के पौधे को सही दिशा में लगाने से भगवान शनिदेव की कृपा हमेशा बनी रहती है। इसीलिए शमी के पौधे को लगाने के लिए आप दिशा का विशेष ध्यान रखे।

शमी के पौधे के अलावा आप घर में केतकी, केले का पौधा या चंपा के पौधे को भी बहुत शुभ माना जाता है। इन पौधों को लगाने से घर में सुख समृद्धि और शांति बनी रहते हैं और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। हमेशा घर में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, ऐसे पौधे को लगाने से नकारात्मकता भी नहीं रहती है और घर में खुशहाली का माहौल रहता है। हिंदू धर्म के अनुसार केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास होता है और तुलसी के पौधे में लक्ष्मी- नारायण का वास होता है। घर मे इन पौधों को लगाने से भगवान की कृपा हमेशा बनी रहती है। इसीलिए इन पौधे को लगाने से घर में देवताओं का वास होता है और नकारात्मकता नहीं रहती।