आज यानी सात दिसंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने जा रहा है। यह सत्र आज से शुरू होकर 29 दिसंबर तक चलेगा। सत्र में कुल 17 कार्य दिवस होंगे। संसद के शीतकालीन सत्र के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के एजेंडे में 16 नए बिल शामिल हैं। लोकसभा पहले दिन उन सदस्यों को श्रद्धांजलि देगी जिनका निधन सत्र के दौरान हुआ है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद पहुंचकर मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत को जी 20 की मेजबानी मिलना बड़ा अवसर है। उन्होंने कहा कि यह G20 समिट सिर्फ एक कूटनीतिक कार्यक्रम नहीं है। यह दुनिया के सामने भारत की क्षमता को प्रदर्शित करने का मौका है। इतना बड़ा देश, लोकतंत्र की जननी, इतनी विविधता, इतनी क्षमता- यह दुनिया के लिए भारत को जानने का और भारत के लिए दुनिया को अपनी क्षमता दिखाने का मौका है।

राज्यसभा में खरगे ने सभापति धनखड़ को सुनाया शेर

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को शेर सुनाया। खरगे ने कहा कि मेरे बारे में कोई राय मत बनाना गालिब मेरा वक्त भी बदलेगा मेरी राय भी बदलेगी।

खरगे ने सभापति धनखड़ को भूमि पुत्र कहा

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आप भूमि पुत्र हैं, संसदीय परंपराओं को आप बखूबी समझते हैं। राजस्थान विधानसभा और पश्चिम बंगाल में राज्यपाल रहे हैं। पढने लिखने में आपकी रूची है, आपकी रूपरेखा बेहद बड़ी है। खरगे ने कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि राज्यसभा के संरक्षक के रूप में आपकी भूमिका बाकी भूमिकाओं से काफी बड़ी हैं। आप जिस आसन पर बैठे हैं उसपर कई गणमान्य लोग बैठ चुके हैं।

Parliament Winter Session 2022 सदन का चलना बेहद जरूरी- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि सदन का चलना बेहद जरूरी है, खासकर युवा सांसद भी ऐसा कहते हैं। विपक्षी सांसदों का भी कहना है कि उन्हें बहस में बोलने का मौका नहीं मिलता, सदन स्थगित हो जाता है और उन्हें नुकसान होता है। मुझे लगता है कि सभी सदन के नेता और पार्टी के नेता सांसदों के इस दर्द को समझेंगे।

शोर-शराबे के चलते युवा सांसद कुछ सीख नहीं पाते: पीएम मोदी

मीडिया के सामने पीएम मोदी ने कहा कि मेरी सभी सांसदों से जब भी अनौपचारिक मुलाकातें हुई है वे कहते हैं कि सदन में शोर-शराबे के बाद सदन स्थगित हो जाता है, जिससे हम सासंदों का बहुत नुकसान होता। युवा सांसदों का कहना है कि सदन न चलने के कारण हम जो सीखना चाहते हैं वो सीख नहीं पाते हैं। इसलिए सदन का चलना बेहद ज़रूरी है। ऐसा ही विपक्ष के सांसद का भी कहना है। मैं सभी दलों से आग्रह करता हूं कि इस सत्र को अधिक उत्पादक बनाने का सामूहिक प्रयास हम सभी करें।
यहां देखें Video, पीएम मोदी ने मीडिया के सामने क्या कहा…
https://twitter.com/BJP4India/status/1600352748532559872

Also Read – MP Weather : मध्य प्रदेश में बढ़ा ठंड का प्रकोप, जानिए भोपाल समेत इन जिलों का हाल

पीएम मोदी बोले- काफी महत्वपूर्ण है Parliament Winter Session 2022

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संसद भवन पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आज शीतकालीन सत्र का पहला दिन है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि हम 15 अगस्त से पहले मिले थे। 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे हुए और हम आजादी का अमृत काल में आगे बढ़ रहे हैं। हम ऐसे समय में मिल रहे हैं, जब भारत को जी20 की अध्यक्षता करने का अवसर मिला है।