एक तरफ जहां देश के कई राज्य से मानसून की विदाई हो चुकी है। वहीं दूसरी तरफ कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के क्षेत्र को चक्रवात में बदलने की संभावना जताई गई है। हालांकि मौसम विभाग ने इसके विकराल रूप से इनकार किया है लेकिन इसका बड़ा असर कई राज्यों पर देखने को मिलेगा। दीपावली से पहले बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

भारतीय मौसम विभाग विज्ञान के बारे में तो आज गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना जताई गई है इसके अलावा पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर भी शुरू हो गया है। जिसके कारण तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी ठंडी हवा की वजह से राज्य में नमी बन रही है। आसमान में बादल छा रहे हैं जबकि शाम के समय कोहरा देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर नीचे क्षोभ मंडल में दबाव का क्षेत्र निर्मित हो रहा है। केंद्र बनने के साथ एक पश्चिमी विक्षोभ भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। अरब सागर में भी कर्नाटक और कोंकण तट के पास निचले क्षोभ मंडल में एक नई चक्रवात का दबाव केंद्र बनता दिख रहा है। जिसके कारण अगले हफ्ते से कई राज्य में बारिश की संभावना जताई गई है।

कुछ ऐसा रहेगा राष्ट्रीय राजधानी में मौसम का हाल

दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे। शाम को ठंड की दस्तक देखने को मिलेगी। कोहरे से मौसम पटा रहेगा। इसके अलावा रात के तापमान में 5 फीसद की गिरावट भी रिकॉर्ड की जा सकती है। दरअसल हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड की पहाड़ियों पर बर्फबारी का असर कानपुर में देखने को मिल रहे। ठंडी हवाओं ने सर्दी का एहसास शुरू कर दिया है। वहीं रात के तापमान में कमी देखी जा रही है।

मध्यप्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में भी गुलाबी ठंड की दस्तक

मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ में भी गुलाबी ठंड की दस्तक शुरू हो गई है। कई क्षेत्रों में जहां तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। बर्फबारी का असर भी मध्यप्रदेश में देखा जा रहा है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से ठंड सर्द हवाएं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ी है। जिससे हवा में नमी बरकरार है। शाम होते ही कोहरे का माहौल देखने को मिल रहा है। दरअसल दीपावली के बाद इन क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल सकती है। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती स्थिति के कारण इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई गई है।

झारखंड में 3 दिन तक बारिश होने की सम्भावना

मौसम विभाग झारखंड के लिए 3 दिन तक बारिश की आशंका जताई है। हालांकि 3 दिन के बाद बारिश के साथ होने की संभावना जताई गई है। इससे पहले आज झारखंड के कई क्षेत्रों में बूंदाबादी देखने को मिली है। साथ ही बोकारो गुमला हजारीबाग खूंटी रामगढ़ रांची सिमडेगा जिले के कुछ भाग में 1 से 3 घंटे के भीतर मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन और बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों के लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है। इसके अलावा राशि में भी तेज बारिश शुरू हो गई है।

उत्तर प्रदेश में सर्द हवाओं का असर

प्रदेश के कानपुर में सर्दी के दस्तकदेखने को मिल रही है। तो वही राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया है। गंगा के मैदानी इलाके में सर्द हवाओं का असर दिखने लगा है। रात में ठंड बढ़ती नजर आ रही है। गुरुवार को सबसे कम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

Also Read: जब बॉलीवुड के महानायक Amitabh Bachchan ने Amrita Singh के साथ की थी बदसलूकी, जबरदस्ती खींचकर किया था kiss

दक्षिणी राज्य में भारी बारिश का अलर्ट

केरल कर्नाटक तमिलनाडु सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया। इसके साथ ही मेघ गर्जन से लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई है। कई स्थानों पर बिजली गिरने के अनुमान बताए गए हैं। मौसम विभाग की माने तो केरल कर्नाटक तमिलनाडु में आज भारी बारिश देखने को मिलेगी। इन क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला 23 अक्टूबर तक जारी रहेगा।