दिल्ली एमसीडी चुनाव के बाद अब मेयर चुनाव की तारीख भी सामने आ गई है। 6 जनवरी को दिल्ली एमसीडी मेयर पद के चुनाव होना है। इसको लेकर पूरी तैयारियां हो चुकी है। इसके साथ-साथ डिप्पी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी मेंबर्स भी चुने जाएंगे। चुनाव बैलेट पेपर के लिए रंगो के कलर कोड तय किए जा चुके है। वोटिंग का समय सुबह 11 बजे से शुरू होगा।

गौरतलब है कि, जीते गए सभी पार्षद शुक्रवार को शपथ लेंगे। फिर 11 बजे के करीब मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव होगा। ये सारा कार्यक्रम सिविक सेंटर के चौथे फ्लोर पर होगा।

कौन-कौन है उम्मीद्वार

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) ने भारी मतों से विजय प्राप्त की थी। मेयर पद के लिए आम को ओर से शैली ओबेरॉय को मैदान में उतारा गया है। वही बीजेपी (BJP) की और से रेखा गुप्ता उम्मीद्वार है। वही डिप्टी मेयर के लिए बेजीपी की तरफ से कमल बागड़ी और आप की ओर से आले मोहम्मद इकबाल होगें। स्टैंडिंग कमेटी की 6 सीटों पर 7 उम्मीद्वार होगें, जो बीजेपी की साइड से कमलजीत शेहरावत, गजेन्द्र दराल और पंकज लूथरा, वही आप की तरफ से आमिल मलिक, रमिंदर कौर, मोहिनी जीनवाल और सारिका चौधरी की लिस्ट आई सामने।

Also Read : IMD Alert : अगले दो दिनों तक इन 10 जिलों में होगी जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इन तीन रंगों के बैलेट से होगा चुनाव

इन सभी उम्मीद्वारों के चुनाव बैलेट पेपर से होगे। जिसमें तीन कलर कोड का इस्तेमाल किया जाएंगा। मेयर पद के लिए वाइट बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए ग्रीन बैलेट का। वही स्टैंडिंग कमेटी मेंबर्स के लिए पिंक बैलेट पेपर का उपयोग किया जाएंगा।

दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच खटपट

चुनाव से पहले दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल में फिर खटपट भी हुई है। ये विवाद एलजी द्वारा पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति को लेकर है। एलजी है शुक्रवार को होने वाले मेयर चुनाव के लिए बीजेपी की पार्षद सत्या शर्मा को पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया। इसपर AAP ने आपत्ति जताई है, पीठासीन अधिकारी का काम होगा कि शुक्रवार को दिल्ली नगर निगम में मेयर का चुनाव करवाए।