सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार समाजवादी पार्टी के दिवंगत प्रमुख मुलायम सिंह यादव की मृत्यु के बाद उनकी संसदीय सीट उत्तरप्रदेश के मैनपुरी जिले में अब नियमानुसार लोकसभा का उपचुनाव होना है। ताजा प्राप्त जानकारी के अनुसार समाजवादी पार्टी के द्वारा नेताजी मुलायम सिंह यादव की खाली सीट मैनपुरी से उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी और मुलायम सिंह यादव की बहू डिम्पल यादव को अपना उपचुनाव प्रत्याशी बनाया है।

Also Read-Delhi का वायु प्रदूषण पुरुषों में बड़ा रहा है नपुंसकता, जहरीले धुंए से घट रही ‘मर्दाना ताकत’

2009 में लड़ा था पहला चुनाव

उल्लेखनीय है कि डिम्पल यादव ने अपना पहला चुनाव अपने पति अखिलेश यादव के द्वारा उनके लिए खाली की गई सीट फिरोजाबाद से समाजवादी पार्टी के टिकट पर लड़ा था। इस चुनाव में उनके सामने प्रसिद्ध अभिनेता और कांग्रेस पार्टी के नेता राजबब्बर ने चुनाव लड़ा था, जिसमें राजबब्बर विजयी हुए थे और डिम्पल को अपने पहले ही चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। 2012 के उपचुनाव में कन्नौज से डिम्पल यादव को अपनी पहली निर्विरोध राजनैतिक जीत हासिल हुई। 2014 में फिर कन्नौज से डिम्पल यादव ने अपनी जित दर्ज कराई, जबकि 2019 के चुनाव में भाजपा के सुब्रत पाठक से हार का सामना डिम्पल यादव को करना पड़ा था।

Also Read-Gujarat assembly election 2022: पहली लिस्ट में BJP ने जारी किए 160 नाम, मोरबी हादसे में ‘फरिश्ता’ बने पूर्व विधायक को भी दिया टिकिट

मैनपुरी सीट से 1996 में पहली बार जीते थे मुलायम

उल्लेखनीय है की उत्तरप्रदेश के मैनपुरी जिले को मुलायम सिंह यादव की सीट के रूप में अबतक जाना जाता रहा है। गौरतलब है कि वर्ष 1996 में पहली बार मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से लोकसभा का चुनाव लड़े और जीते थे। इसके बाद 2004, 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में भी नेताजी को मैनपुरी से जित हासिल हुई थी।