अगर आप भी कम पैसे में कोई अच्छा सा व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो टोमैटो सॉस ( Tomato Sauce ) का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. आपको केवल 2 लाख लगाने हैं, बाकी पैसे आप सरकार की मुद्रा लोन स्कीम से आसानी से ले पाएंगे. इसके बाद आप हर वर्ष 5 लाख रुपये से भी ज्यादा का तगड़ा प्रॉफिट कमाएंगे. आज हर व्यक्ति नया कारोबार शुरू करते समय यही सोचता है कि साल भर उसका व्यवसाय चलता रहे, जिससे उसे पूरे वर्ष भर कमाई होती रहे. अगर आप भी ऐसा कोई व्यवसाय करने की योजना बना रहे हैं तो आज का बिजनेस आइडिया (Business Idea) आपके लिए बड़े काम का साबित हो सकता है. यहां बात हो रही है टोमैटो सॉस (Tomato Sauce) का ब्यापार करने की. टमाटर की आवक तो पूरे साल नहीं रहती है, लेकिन टोमैटो सॉस की मांग पूरे साल बनी रहती है.

चलिए जानते हैं कैसे शुरू करें टोमैटो सॉस का बिजनेस (How to start Tomato Sauce Business). साथ ही समझते हैं इसे शुरू करने में कितना खर्च (Cost to start Tomato Sauce Business) आएगा और आपको इस व्यवसाय से कितना फायदा (Profit in Tomato Sauce Business) होगा.

तो चलिए पहले जानते हैं की कितना स्कोप है इस व्यवसाय का

जब भी आप किसी रेस्टोरेंट या ठेले पर या किसी दूकान पर किसी भी प्रकार का कोई फास्ट फूड खाते होंगे, तो आपको सॉस के पैकेट जरूर दिए जाते होंगे. यहां तक कि आप पिज्जा-बर्गर भी ऑर्डर करते हैं तो उसके साथ भी सॉस के पैकेट आ जाते हैं. गांव से लेकर शहरों तक टोमैटो सॉस कीअधिक डिमांड है. वहीं कई बच्चों को तो सॉस इतना पसंद आता हैं कि वह ब्रेड, रोटी, पाव आदि के साथ भी इसे खाना पसंद करते हैं. यानी आने वाले दिनों में भी सॉस की डिमांड कम नहीं होने वाली है, बल्कि ये और बढ़ेगी. यानी ये व्यवसाय करना आपके लिए काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

Also Read – MP Weather: कड़ाके की ठंड में नए साल का स्वागत, इन इलाकों में बढ़ेगा बारिश का कहर, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

कैसे शुरू करें टोमैटो सॉस का कारोबार

इस व्यवसाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण है टमाटर, जिसे आप सीजन के बीच सस्ते दामों में खरीद सकते हैं. सीजन में टमाटर की बहुत सारी फसल मंडी पहुंचती है, ऐसे में टमाटर के भाव बहुत अधिक गिर जाते हैं. आपको अपने वर्ष भर के स्टॉक की गणना से इसी समय ढेर सारा टमाटर खरीद कर स्टॉक कर लेना है. इसके बाद का सारा काम मशीनों से होगा. ऐसे में आपको कई तरह की मशीनें खरीदनी होंगी.

इन मशीनों की होगी आवश्यकता

टोमैटो सॉस का व्यापार के लिए आपको पल्पर, स्टायरर, स्टीम जैकेटेड कैटल, सामान तौलने की मशीन की आवश्यकता होगी. इसके अतिरिक्त आपको कंटेनर्स, फर्नीचर और एक कंप्यूटर भी चाहिए होगा. इन सब में आपका करीब 2 लाख रुपया खर्च होगा. और इसी के साथ आपको एक जगह की भी जरूरत होगी, जहां ये सारी मशीनें लगाई जा सकें.

कितना खर्च कितना मुनाफा

अगर आप टोमैटो सॉस का व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको सरकार की ओर से भी मदद मिलती है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए तैयार की गई परियोजना प्रोफाइल के मुताबिक, ये कारोबार शुरू के लिए आपको 7.82 लाख रुपये मतलब लगभग 8 लाख रुपये खर्च करने होंगे. इसमें आपके पास हाथों में 2 लाख रुपये होने आवश्यक हैं, बाकी का पैसा आप मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत जुटा सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक आपका वार्षिक टर्नओवर करीबन 29 लाख रुपये का होगा. वहीं इसमें लागत करीबन 24 लाख रुपये आएगी. यानी आपको वार्षिक लाभ करीबन 5 लाख रुपये का प्रॉफिट होगा. इस तरह आपको प्रत्येक माह करीबन 40 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई होगी.

तो चलिए अब जानते हैं की कैसे बनता है टोमैटो सॉस

सबसे पहले तो आपको कच्चे और पके टमाटरों को बारीक बारीक टुकड़ों में काटकर स्टीम केटल में उबालना होगा. इसके बाद उबले टमाटर का पल्प बनाया जाता है और उसमें से बीज और फाइबर को अलग किया जाता है. इसके बाद पल्प में अदरक, लहसुन, लौंग, काली मिर्च, नकम, चीनी, विनेगर आदि का मिश्रण डाला जाता है. लास्ट में बनाए हुए सॉस में कुछ प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं, ताकि सॉस लंबे समय तक चल सके और खराब ना हो.