सावधान ! आपके मोबाइल का फिंगरप्रिंट स्कैनर कहीं आपको पहुंचा ना दे जेल

0
82

मोबाइल का फिंगरप्रिंट स्कैनर – उंगली की मदद से चलने वाले

मोबाइल फोन

ने सबकी जिंदगी आसान कर दी है।

ना कुछ टाइप करने की जरूरत ना कुछ लिखने की जरूरत. केवल एक उंगली लगाओ और सारी चीजें आपके सामने होंगी।लेकिन यही उंगली जब आपको जेल के पीछे पहुंचाने का कारण बन जाए  तो आप क्या करेंगे?

नहीं समझे?

इसे ऐसे समझें।

via

आप किसी को किसी भी त्योहार की शुभकामनाओं का मैसेज भेजना चाहते हैं। लेकिन आपके पास फोन ना हो तो…? सारा मजा किरकिरा हो जाता है।

वहीं सब आपके पास फोन होता है तो एक साथ ही आप सारे रिश्तेदारों को शुभकामनाएं भेज देते हैं। लेकिन इन खास दिनों में जिस तरह से आप मैसेज भेजने के लिए तैयार बैठे रहेत हैं वैसे ही हैकर्स भी आपके मैसेज भेजने के इंतजार में बैठे रहते हैं और जैसे ही आप एक्टिव होते हैं, वैसे ही वे भी एक्टिव हो जाते हैं। जो आपके जेल पहुंचने का कारण बनते हैं।

इसे ऐसे समझिए

via

सरल शब्दों में कहें तो आजकल हैकर्स त्योहारों के साथ एक्टिव हो जाते हैं और उन्हें मालूम होता है कि त्योहारों में फोन का इस्तेमाल मैसेज भेजने के लिए लोग ज्यादा करते हैं। इसलिए इन खास दिनों में वे आपका फोन हैक कर आपकी सारी इंफोर्मेशन ले सकते हैं।

त्योहारों का सिलसिला होने जा रहा शुरू

जैसे कि अब जनमाष्टमी आने वाली है। उसके बाद गणेश चतुर्थी फिर एक साथ कई त्योहार आने वाले हैं। इन त्योहारों में आप अपने रिश्तेदारों को तो मैसेज भेजेंगे है। अगर आप इन मैसेज को भेजने के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर वाला मोबाइल (जो कि आजकल हर किसी के पास होता है) फोन इस्तेमाल करते हैं तो खासतौर पर इस्तेमाल करने वाले हैं तो सावधान हो जाएं। ये आपको जेल भेज सकता है।

ना खोलें ऐसा मैसेज

वैसा मैसेज बिल्कुल भी ना खोलें जिन्हें खोलने के लिए आपके फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल होता है। ये हैकर्स द्वारा आपको फंसाने का एक जाल है।

हैकर्स

via

आपके फिंगरप्रिंट का डाटा को चुराने की पूरी बिसात बिछा चुके हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार शातिर हैकर्स ने त्योहारों को देखते हुए ऐसे मैसेज तैयार किए हैं, जो एक एप से बनाए गए हैं। ये मैसेज जैसे ही आपके मोबाइल फोन पर आएंगे तो इनको खोलने के लिए आपको अपने मोबाइल में अपना फिंगरप्रिंट स्कैनर इस्तेमाल करना होगा। इस फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल हैकर्स साइबर अपराध को अंजाम देने में कर सकते हैं।

तो आने वाले त्योहारो में संभल कर रहें और गलती से भी अनजान मैसेज को खोले नहीं। बाद बाकी आपकी सुरक्षा आपके हाथ में है, यह तो आप जानते ही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here