बादाम के फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप, खूबसूरती बढ़ाने में है मददगार

नट्स के नाम तो सुने ही होंगे। उन्ही में से एक हैं बादाम जो की आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बादाम विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, और कई स्वास्थ्य में भी लाभदायक साबित होता है।

0
34
almond

कई सारे जरूरी पोषक तत्व, जैसे प्रोटीन और हेल्दी फैट्स हैं, जो इसे पोषण से भरपूर और सुविधाजनक नाश्ता बनाते हैं, जो आपको दिनभर ऊर्जावान बने रहने की ताकत देता है। नट्स के नाम तो सुने ही होंगे। उन्ही में से एक हैं बादाम जो की आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बादाम विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, और कई स्वास्थ्य में भी लाभदायक साबित होता है। आज हम आपको इससे होने वाले एक और फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन चीज़ों में होता है लाभ –

  1. हार्ट –
    बादाम को रोज भिगों कर खाने से हार्ट की प्रॉब्लम नहीं होती है। इसमें प्रोटीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है जो हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी होते हैं। इसके अलावा इसमें ढेर सारे एंटी-आक्सीडेंट गुण होने की वजह से यह हार्ट की खतरनाक बीमारियों को भी दूर करता है।
  2. हड्डियां मजबूत –
    बादाम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी होता है। इसलिए बादाम का सेवन करने वालों को हड्डियों की बीमारी यानी ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही कैल्शियम दांतों को भी मजबूत बनाने का काम करता है।
  3. खूबसूरती को दमकाए –
    बादाम में पाए जाने वाले एसिड और विटामिन ई, त्वचा को नम और चमकदार बनाये रखते है और इसका तेल बालों से जुडी समस्याओं जैसे असमय सफ़ेद बाल आना, बाल झड़ना और रुसी से निजात दिलाता है और बालों को जड़ों से मजबूत और चमकदार भी बनाता है।

साथ ही जाने हरे बादाम के फायदे –

  • सूखे बादाम के मुकाबले हरे बादाम में पानी की मात्रा अधिक होती है और फाइबर भी ज्यादा होता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में सूखे बादाम के मुकाबले हरे बादाम ज्यादा खाए जा सकते हैं।
  • हरे बादाम में पानी और फाइबर की मात्रा भरपूर होने के कारण ये गर्मियों के मौसम में पाचन में बहुत मदद करते हैं। वैसे तो हरे बादाम को खाने की मात्रा डाइट पर निर्भर करती है, पर आमतौर पर आठ से दस बादाम एक दिन में खाये जा सकते हैं।
  • हरे बादाम में पोटैशियम अधिक होता है। इसलिए किडनी से जुड़ी परेशानी वालों को विशेषज्ञ से परामर्श के बाद ही इनका सेवन करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here