Breaking News

आप ऐसी एक भी चीज़ का इस्तेमाल नहीं करते जिसका आविष्कार भारत में हुआ हो | You do not use anything that has been invented in India.

Posted on: 29 Mar 2019 16:41 by Surbhi Bhawsar
आप ऐसी एक भी चीज़ का इस्तेमाल नहीं करते जिसका आविष्कार भारत में हुआ हो | You do not use anything that has been invented in India.

नीरज राठौर

भारत ने आज तक देश में एक पैसेंजर प्लेन भी नहीं बनाया है। हम सब अमेरिकी बोइंग विमान या यूरोपीय एयरबस से ही ट्रैवल करते हैं। जब पोखरण के बाद देश पर पाबंदी लगी थी तब देश का मिसाइल और सेटेलाइट लॉन्च प्रोग्राम रुक गया था क्योंकि इनके इंजन हम नहीं बनाते। फ़ॉरेन से ख़रीदते हैं।

must read: पीएम मोदी बोले, भारत ने अंतरिक्ष में की सर्जिकल स्ट्राइक |PM Modi says, India’s surgical strike in space

भारत के 90 फ़ीसदी मोबाइल तक विदेशी कंपनियों के हैं। कार, टीवी, फ्रिज, हर मामले में यही हाल है। जिसे भारत में बनना कहते हैं, वह अक्सर भारत में असेंबल होता है।

याद रखिये मेनुफेक्चरिंग एवं असेम्बलिंग में अंतर होता है। मैं ये पोस्ट अमेरिकन कंपनी एचपी के डेस्कटॉप पर लिख रहा हूँ जो चीन में बना है। मोदी जी का पीएमओ भी इसी कंपनी का कम्पुटर इस्तेमाल करते हैं। इनका सॉफ़टवेयर भी एक भी इंडियन नहीं है। सोशल मीडिया भी अमेरिकी प्लेटफ़ॉर्म है। हमारे कुछ क़ुली वहाँ ज़रूर काम करते हैं।

must read: अंतरिक्ष में महाशक्ति बना भारत: मोदी | India has entered its name as an elite space power, said Modi

इसलिए दुनिया लोड नहीं लेती जब हम कहते हैं कि साइंस में हमने ये कर लिया, वो कर लिया। ये फोड़ दिया, वो उड़ा दिया। भारत के इसरो द्वारा कल किये गए परिक्षण को ग्लोबल मीडिया एवं अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर कोई जगह नहीं मिली है. सभी को पता ही की हम कितने पानी में है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com