Breaking News

आप भी जा रहे है कुंभ, तो पढ़ ले यह खबर

Posted on: 14 Jan 2019 14:06 by Surbhi Bhawsar
आप भी जा रहे है कुंभ, तो पढ़ ले यह खबर

मकर संक्रांति के पवित्र महीने के कुंभ  में हजारों श्रद्धालु प्रयागराज में पहुंचने लगे हैं। प्रयागराज तक श्रद्धालुओं को पहुंचने में भी कोई दिक्कत नहीं है। राज्य सरकार ने विभिन्न स्थानों से उड़ान भरने वाली रोडवेज बसों, शटल बसों, रेलवे विशेष ट्रेनों और एयरलाइन कंपनियों की शुरुआत की है।

  • कुंभ स्पेशल ट्रेन

प्रयागराज कुंभ के लिए रेलवे 800 विशेष ट्रेनें चलाएगा। उत्तर रेलवे ने प्रयागराज के लिए 5 फरवरी से 5 फरवरी के बीच विभिन्न स्टेशनों से 157 ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने ‘रेल कुंभ सेवा ऐप’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसके तहत यात्री टिकट बुक करा सकेंगे। साथ ही स्टेशनों पर उपलब्ध पार्किंग की सुविधा, रिफ्रेशमेंट रूम, वेटिंग रूम, बुक स्टाल, फूड प्लाजा, एटीएम, ट्रेन पूछताछ जैसी यात्री सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ले सकेंगे।

कुंभ के लिए तैयार रेलवे, 800 स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान

स्टेशन पर रह सकेंगे श्रद्धालु

कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे ने प्रयागराज जंक्शन पर 10 हजार लोगों के रहने की व्यवस्था की है। इनमें वेडिंग स्टॉल, पानी के बूथ, टिकट काउंटर, एलसीडी टीवी, सीसीटीवी, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय होंगे।

कुंभ में चार चांद लगाएंगे लखनऊ घराने के कलाकार

  • 8 हजार स्पेशल बसें

आस्था के कुंभ में प्रयागराज आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम 8 हजार स्पेशल बसें चलाएगा। प्रयागराज के क्षेत्र में चार बस स्टैंड हैं, जहां से मेला क्षेत्र में आसानी से पहुंचा जा सकता है। सिविल लाइन बस स्टैंड से मेला क्षेत्र मात्र पांच किमी की दूरी पर है। जीरो रोड बस स्टैंड 4.9 किमी, लीडर रोड बस स्टैंड 6.6 किमी और झूंसी बस डिपो की दूरी मेला क्षेत्र से मात्र 6.9 किमी दूरी पर है।

  • यहां से मिलेगी उड़ानें

प्रयागराज कुंभ में पहुंचने के लिए रेलवे के अलावा एयरलाइंस कंपनियों ने भी स्पेशल उड़ानें शुरू की है।

स्पेशल ट्रेन के बाद कुंभ के लिए शुरू होगी स्पेशल फ्लाइट

ऐसा है शेड्यूल

दिल्ली- एयर इंडिया- प्रतिदिन

लखनऊ- जेट एयरवेज- मंगल/बृहस्पतिवार/रविवार

पटना- जेट एयरवेज- मंगल/बृहस्पतिवार/रविवार

इन्दौर- जेट एयरवेज- सोमवार/बुधवार/शनिवार

नागपुर- जेट एयरवेज- सोमवार/बुधवार/शनिवार

पुणे- इंडिगो एयरलाइन्स रायपुर- इंडिगो एयरलाइन्स

बंगलौर- इंडिगो एयरलाइन्स

भुवनेश्वर- इंडिगो एयरलाइन्स

भोपाल- इंडिगो एयरलाइन्स

देहरादून- इंडिगो एयरलाइन्स

मुम्बई- इंडिगो एयरलाइन्स

गोरखपुर- इंडिगो एयरलाइन्स

कोलकाता- जूम एयर

लखनऊ- टर्बो एवियेशन

प्रयागराज कुंभ में चलेगा ‘ई रुपया कार्ड’

  • यहां पार्क करें वाहन

मेले में यातायात व्यवस्था ठी तरीकें से चले इसके लिए मेला पुलिस ने पुख्ता तैयारियां कर ली है। इसके तहत कुल 95 जगहों पर पार्किंग स्थल बनाए गए हैं, जहां बाहर से आने वाले भक्तों को पार्क में खड़ा किया जाएगा। अन्य जिलों से आने वाले तीर्थयात्री सात आंतरिक बिंदुओं से प्रयागराज में प्रवेश कर सकेंगे।इन सात मार्गों में जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, रीवा-चित्रकूट, कानपुर, लखनऊ और प्रतापगढ़-अयोध्या मार्ग शामिल हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com