भगवान राम की सबसे बड़ी मूर्ति बना रही योगी सरकार

0
29

लखनऊ। अयोध्या के राम मंदिर का मुद्दा तो नहीं सुलझ पाया है, लेकिन योगी सरकार ने भगवान राम की मूर्ति बनाने का फैसला कर लिया है। यह मूर्ति विश्व में सबसे बड़ी प्रतिमा होगी। जिसकी ऊंचाई 251 मीटर होगी ।सरयू नदी के किनारे 100 हेक्टेयर जमीन पर निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कमेटी की बैठक हुई है, इसमें उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य सहित अन्य मंत्री मौजूद थे । मुख्यमंत्री योगी ने कहा सरयू किनारे 100 हेक्टेयर भूमि पर भगवान राम की भव्य प्रतिमा का काम जल्द शुरू किया जाएगा। इसी के साथ साथ अयोध्या के विकास की योजना भी हमने तैयार कर ली है। भगवान राम पर डिजिटल म्यूजियम ,लाइब्रेरी सहित कई चीजें तैयार की जाएंगी। सीएम की अध्यक्षता में ही ट्रस्ट का गठन होगा। वहीं मूर्ति सहित अन्य निर्माणों की देखरेख करेगा।

सबसे ऊंची मूर्ति का रिकॉर्ड टूटेगा
अब तक दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति का रिकॉर्ड चीन के पास है। वहां गौतम बुद्ध की 208 मीटर की मूर्ति बनी हुई है। गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर है। अमेरिका में बनी स्टैचू ऑफ लिबर्टी की ऊंचाई 93 मीटर है। वहीं मुंबई में बाबा साहब की निर्माणाधीन मूर्ति की ऊंचाई 137 मीटर है। सरयू किनारे बनने वाली राम प्रतिमा की ऊंचाई 251 मीटर होगी। ऊंचाई के लिहाज से यह दुनिया की सबसे भव्य मूर्ति होगी। महाराष्ट्र सरकार ने छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का ऐलान किया है ।इसकी ऊंचाई भी 212 मीटर रहेगी।

गुजरात से लेंगे मदद
यूपी सरकार ने मूर्ति स्थापना के लिए गुजरात सरकार से मदद मांगी है। उनके सुझाव और तकनीक की सहायता के आधार पर ही भगवान राम की मूर्ति का प्रोजेक्ट आगे चलेगा। गुजरात के अनुभवी अफसर ही अन्य चीजों का सर्वे भी करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here