योगी सरकार का फरमान, अब उत्तर प्रदेश में आधार से लिंक करानी होगी प्राॅपर्टी

उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ ने कर्नाटक की तर्ज पर यहां भी अर्बन प्रॉपर्टीज ऑनरशिप रिकॉर्ड (यूपीओआर) योजना लागू करने जा रही है, जिसके तहत अब राज्य के सभी शहरी संपत्तिय मालिकों को अपने आधार कार्ड से लिंक कराना होगा।

0
40
yogi adityanath

लखनऊ। उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ ने कर्नाटक की तर्ज पर यहां भी अर्बन प्रॉपर्टीज ऑनरशिप रिकॉर्ड (यूपीओआर) योजना लागू करने जा रही है, जिसके तहत अब राज्य के सभी शहरी संपत्तिय मालिकों को अपने आधार कार्ड से लिंक कराना होगा।

एक सीनियर अधिकारी ने सरकार के इस फैसले के पीछे तर्क दिया है कि इस योजना के जरिए बेनामी संपत्तियों और अन्य संपत्तियों की पहचान की जा सकेगी। साथ ही नगर निकायों में भी ज्यादा टैक्स जमा होगा।

बताया जा रहा है कि मौजूदा समय में अधिकतर नगर निकायों में उस क्षेत्र में आने वाली संपत्तियों के मालिकाना हक का ब्यौरा नहीं है। जिसके चलते कानूनी विवाद होते रहते हैं। माना जा रहा है कि ये योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुख्य आर्थिक सलाहकार के. वी. राजू की पहल पर लागू करने की तैयारी की जा रही है।

अधिकारी के मुताबिक इस योजना को शुरूआती चरण में लखनऊ, कानपुर, आगरा, गाजियाबाद, वाराणसी, मेरठ और प्रयागराज में लागू किया जाएगा। खबरों के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा सर्वे ऑफ इंडिया से तकनीकी मदद ली जाएगी और एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here