कीमत से लेकर धातु तक हर मायने में खास है भगवान राम की मूर्ति, योगी ने किया अनावरण | Yogi Adityanath Unveiled Ayodhya Ram Statue

0
53
ram

लखनऊ: मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मामला एक बार फिर गरमा रहा है। इसी बीच शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के दौरे पर पहुंचे है। यहां उन्होंने भगवान राम की कोदंड प्रतिमा का अनावरण किया। भगवन राम की यह प्रतिमा कीमत से लेकर मूर्ति में इस्तेमाल हुई धातु तक हर चीज बेहद खास है।

कई मायनों में है खास

7 फुट ऊंची भगवान राम की यह प्रतिमा कर्नाटक में बनवाई गई है। सबसे खास बात तो ये है कि इस प्रतिमा को टीक वुड से बनवाया गया है। राज्‍य सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार भगवान श्रीराम की यह मूर्ति लकड़ी के एक पीस से तैयार की गई है।

कोदंड धनुष धारण किए हुए

भगवन श्रीराम की यह प्रतिमा कोदंड धनुष धारण किए हुए नजर आती हैं। भगवान राम के धनुष को कोदंड के नाम से जाना जाना जाता है। मान्यता के अनुसार जब श्रीराम माता सीता की खोज के लिए दक्षिण भारत पहुंचे थे तो वनवासी रूप में उनके हाथ में उनका धनुष कोदंड ही था। दक्षिण भारत मे भगवान राम के कोदंड स्वरूप की पूजा की जाती है।

इतने में खरीदी

बंगलुरू के कावेरी म्यूज़ियम में रखी इस मूर्ति को अयोध्या के म्यूजियम में रखने के लिए 35 लाख रूपये में खरीदा गया है। कहा जाता है कि कोदंड वो धनुष है जिससे राम ने रावण का वध किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here