महिलाओं के लिए योग है बेहद जरुरी, हर रोग को रखता है दूर

0
33
yoga

योग जो कि भारत की ही देन है लेकिन आज विश्वभर में इसका डंका बज रहा है। योग हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। हमे रोजाना ही योग करना चाहिए। योग हमे सभी प्रकार के रोगों से दूर तो रखता ही है। बल्कि हमारे शरीर में स्फूर्ति लाता है। यदि हम रोज योगा करते है तो हमे किसी भी तरह की कोइ बिमारी नहीं हो सकती है। योग हमे हर तरह की बिमारी से बचा कर रखता है। आज कल खासकर महिलाओं में कई तरह की बिमारियां उन्हें परेशान कर रही है। हार्मोनल समस्या, ब्रैस्ट कैंसर जैसी समस्याओं में राहत दिलाने के लिए योगा एक अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए जरुरी है कि महिलाएं अपनी दिनचर्या में योगा को जरुर शामिल करें।

हार्मोंस चेंजेस से होने वाली बिमारी को दूर करता है योग

महिलाओं को सबसे ज्यादा बिमारी हार्मोंस चेंजेस के कारण होती है। हालांकि मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याएं जैसे अनियमित चक्र, पेट में होने वाली ऐंठन या मरोड़ और शरीर में एनर्जी कम होना आम है लेकिन यदि इन्हें ध्यान ना दिया जाए तो यह गंभीर बिमारी का कारण बन जाती है। इनसे बचने के लिए महिलाओं को अपनी दिनचर्या से थोड़ा समय निकाल कर योग जरुर करना चाहिए। मासिक घर्म के समय महिलाओं के शरीर में होने वाले परिवर्तन से योगा निजात दिलाता है साथ ही नियमित योग के अभ्यास से अनिद्रा, चिंता, अवसाद और मूड स्विंग होने वाली परेशानियों से राहत मिलती है।

वजन कंट्रौल करने में सबसे बेस्ट है योग

महिलाओं में सबसे ज्यादा वनज बढ़ने की समस्या आज के दौर में आम है हर कोई चाहता तो है कि वह मोटा ना दिखे। मोटापा महिलाओं की सुंदरता के आड़े तो आता ही है साथ यह अपने साथ अनगिनत बिमारियों को भी साथ लेकर आता है। महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादातर मोटापा उन्हें घेर लेता है। जिसके बाद वे अपने बढ़ते वनज पर काबू भी नहीं कर पाती है क्योकि ऐसे में उनके लिए घर परिवार की जिम्मेदारी होती है और साथ ही बच्चों का भी ध्यान उन्हें ही रखना होता है ऐसे में भला वे खूदके लिए तो समय ही नहीं निकाल पाती है।

महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए काम से थोड़ा समय निकाल कर योग करना ही चाहिए। नियमित योगा अभ्यास से मांसपेशीयां मजबूत होती हैं। ये आपके बॉडी पोश्चर को सही रखता है साथ ही इससे आपका आत्मविश्वास स्तर भी अच्छा रहता है।

स्टडी में माना है कि योग से ब्रैस्ट कैंसर में सुधार होता है

एक शोध के दौरान इस बात का खुलासा हुआ था कि वे लोग जो सप्ताह में एक बार भी योगा करते हैं उनमें चार साल में वजन बढ़ने की समस्या उन लोगों से कम है जो कभी नहीं या फिर बहुत कम योगा करते हैं। एक स्टडी में भी यह बात सामने आई थी कि नियमित योगा अभ्यास से महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर में सुधार होता है। 12 सप्ताह तक किए योगा अभ्यास के बाद ब्रैस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं में कमजोरी, थकान कम होने और स्वस्थ महसूस करने का अनुभव नोट किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here