ये है देश का सबसे बेहतरीन थाना, चाय-नाश्ते और खाने के साथ होता है फरियादी का स्वागत

0
35

जयपुर \ राजस्थान का एक थाना देश का सबसे शानदार थाना मन गया है। यंहा कोई भी आए उसका स्वागत चाय नाश्ते और खाने के साथ होता है। यंहा रिश्वत की कोई बात ही नहीं करता र हर फरियादी से पूछा जाता हो- ‘आप क्या लेंगे… चाय, कॉफी या जूस! बीकानेर से 90 किलोमीटर दूर रेगिस्तानी इलाके में कालू पुलिस स्टेशन देश के 15666 पुलिस थानों में अव्वल है। यहां का स्टाफ ईमानदारी, हाजिर जवाबी और सूझबूझ का नमूना है।यहां महिला अधिकारियों को महिलाओं से जुड़े मामलों के लिए हेल्प डेस्क दी गई है, साथ ही फर्निश्ड कमरा दिया गया है, जिसमें फरियादी महिला अपनी बारी आने तक बैठ सकती है। यह हेल्प डेस्क 24 घंटे चालू रहती है।

हम आपकी सेवा में 24 घंटे तैनात
कमरे के दरवाजे पर लिखा है- हम आपकी सेवा में 24 घंटे तैनात हैं। यहां पंचायत कक्ष भी है, जहां पर तनातनी और नोक-झोंक वाले मामले दोनों तरफ के लोगों को बिठा कर सुलझाने की कोशिश की जाती है। कई मामले यहीं सुलझ जाते हैं।थाने के अधीन प”ाीस गांव आते हैं, जिनमें करीब 65 हजार लोग हैं। सभी किसान हैं। पुलिस अधिकारी देवीलाल सहारन बताते हैं कि जब भी कोई उनके पास शिकायत लेकर आता है, तो उन्हें ठंडा पानी और चाय दी जाती है। साथ ही अगर शख्स दूर से आया है, तो नाश्ता भी करवाते हैं। ऐसा करने से दिमाग शांत होता है। जुल्म सहने के बाद मानसिक तनाव कम होता है और गुस्सा भी कम होता है। इंसान सही बयान दे पाता है। इससे हमें पूछताछ में मदद मिलती है और मामला समझने में आसानी होती है। गरमियों में सभी जेल कमरों में कूलर लगाते हैं। इन सब में पहले से ही शौचालय भी हैं। सहारन बताते हैं कि हम जेल के सभी नियम मानते हैं और कैदियों के साथ उसी हिसाब से बर्ताव करते हैं। कैदियों का अल्कोहल टेस्ट भी किया जाता है। पांच साल में अब तक दस चोरियां हुई हैं। एक दर्जन रेप के मामले हुए हैं। छह अगवा करने के हैं।

थाने में सभी सुविधाएं
थाने के तहत आने वाले लोग बताते हैं कि पुलिसवाले बहुत ईमानदार हैं। वो हम लोगों से कभी रिश्वत नहीं लेते हैं। यहां तक कि मुफ्त में चाय, कॉफी, जूस पीने से भी मना कर देते हैं। यहां का सफाई कर्मचारी ओमप्रकाश बताता है कि जब भी थाने की सफाई करने जाता है, तो उसे 200 रुपए दिए जाते हैं। साथ ही कोई न कोई अधिकारी उसके साथ वॉश रूम में आकर पाइप पकड़ता है और धुलवाता है।राजस्थान के डीजीपी भूपेंद्र सिंह बताते हैं कि इस थाने में सभी सुविधाएं हैं, इसीलिए देश में अव्वल थाना बना है। यहां की पुलिस हमेशा चौकस रहती है। हर फोन कॉल का जवाब देती है। कभी फोन उठाने में देरी हो जाती है, तो पुलिस नंबर डायल करती है। यहां के पुलिसवालों के बर्ताव की वजह से लोग मिलने आते रहते हैं। वैसे तो यह राजस्थान पुलिस का स्वभाव है, पर कालू थाने के अधिकारियों ने उसे और खूबसूरत बना दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here