Breaking News

नहीं रहे ITC के चेयरमैन वाईसी देवेश्वर | YC Deveshwar: ITC Chairman & Former CEO YC Deveshwar Passed Away…

Posted on: 11 May 2019 12:51 by Surbhi Bhawsar
नहीं रहे ITC के चेयरमैन वाईसी देवेश्वर | YC Deveshwar: ITC Chairman & Former CEO YC Deveshwar Passed Away…

आईटीसी ग्रुप के चेयरमैन और मशहूर उद्योगपति वाईसी देवेश्वर का शनिवार सुबह निधन हो गया। 72 वर्षीय देवेश्वर ने गुरुग्राम के एक प्राइवेट अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनकी मौत की वजह अभी साफ़ नहीं हो पाई है। हालांकि कुछ साल पहले ही उन्हें कैंसर की बीमारी का पता चला था।

सबसे लंबे समय तक रहे चेयरमैन

वाईसी देवेश्वर देश की लीडिंग प्राइवेट कंपनियों में शुमार आईटीसी के सबसे लंबे समय तक चेयरमैन रहे। आईटीसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वेश्वर 11 अप्रैल 1984 को बोर्ड ऑफ कंपनी के डायरेक्टर नियुक्त किए गए थे। इसके बाद 1 जनवरी 1996 को वह बोर्ड के चेयरमैन और चीफ एग्जीक्यूटिव बनाए गए। दिल्ली आईआईटी से इंजीनियरिंग करने वाले देवेश्वर ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से भी पढ़ाई की है और 1968 में आईटीसी कंपनी ज्वाइन की थी।

एयर इंडिया के रहे चेयरमैन

वाईसी देवेश्वर ने आईटीसी कंपनी 1968 में ज्वाइन की थी। इसी बीच 1991 से 1994 तक वह विमानन कंपनी एयर इंडिया के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर भी रहे। इसके बाद 1996 में वो आईटीसी के चेयरमैन बन गए।

मिला चुका है पद्म भोषण

वाईसी देवेश्वर को पद्म पुरुस्कार भी मिल चुका है। 2011 में उन्हें पद्म भूषण सामान से नवाजा गया। इसके अलावा उन्हें यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल की तरफ से ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड भी मिला। 2006 में उन्हें बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर के सम्मान से नवाजा गया और 2012 में वह बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर बने।

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com