वायुसेना को मिली कामयाबी, लापता AN-32 का मिला मलबा | Wreckage of IAF AN-32 found North of Lipo in Arunachal Pradesh

0
37

नई दिल्ली: कई दिनों से लापता AN-32 एयरक्राफ्ट को खोजने में वायुसेना को बड़ी कामयाबी मिली है। वायुसेना की टीम को अरुणाचल प्रदेश के लिपो के उत्तर में विमान का पहला सुराग मिला है। विमान के बाकी हिस्सों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

वायुसेना ने स्थानीय अधिकारियों को बताया कि विमान का मलबा एमआई 17 विमान ने ढूंढा। जिस जगह से एएन-32 विमान का सुराग मिला है वह स्थान सियांग जिले के पयूम में स्थित है। वायुसेना अब यह पता लगा रही है कि जो मलबा मिला है वह क्या लापता एएन-32 ट्रांसपोर्ट विमान का ही है। विमान का मलबा लिपो से 16 किलोमीटर उत्तर में मिला है और यह इलाका टाटो के उत्तर पूर्व में स्थित है। विमान का मलबा जमीन से 12 हजार फुट की ऊंचाई पर मिला है। एमआई-17 अभी विमान की लोकेशन के ऊपर है और मलबे की तलाश में लगे है।

9 दिन पहले हुआ था गायब

भारतीय वायुसेना का विमान एएन-32 विमान 3 जून को चीन सीमा के पास गायब हुआ था। विमान में सात अधिकारियों सहित 13 लोग सवार थे। विमान की तलाश में बड़े स्तर पर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है, बल्कि इस काम में वायुसेना, थलसेना और नौसेना भी लगी है। इतना ही नहीं, विमान की खोज के लिए इसरो का सहारा भी लिया जा रहा है।

ग्रामीणों का दावा, पर्वत के पास देखा था धुआं

इधर, विमान के खोजी के बीच अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले के मोलो गांव के ग्रामीणों ने दावा किया था कि उन्होंने पर्वत से घना काला धुआं निकलते देखा था। ग्रामीणों के खुलासे के बाद पहाड़ी क्षेत्र में खोजी अभियान तेज कर दिया गया था। इस बीच मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सियांग, पश्चिम सियांग, लोअर सियांग तथा शि-योमी जिलों के उपायुक्तों से मुलाकात की और उन्हें तलाश अभियान तेज करने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here