गंगा किनारे बनेगा दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे

0
32
Ganga-river

उत्तप्रदेश के प्रयागराज में चल रहे महाकुम्भ के बीच योगी सरकार की कैबिनेट बैठक संपन्न हुई। सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में यहां पर कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक में यूपी सरकार के सभी मंत्री शामिल हुए। इस कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय भी पर मुहर लगाई गई। सीएम योगी ने बड़ी घोषणा कि पश्चिमी यूपी के मेरठ से लेकर प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा, ये एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से गंगा नदी के किनारे बनाया जाएगा।

36 हजार करोड़ रुपए में गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा। ये एक्सप्रेस-वे 6 लाइनों का होगा। छह लेन का गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ, अमरोहा, बुलन्दशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज तक आएगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा हाईवे होगा। इस एक्सप्रेस-वे को बनाने में 6,556 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता होगी।

योगी का दावा है कि ये एक्सप्रेस-वे दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बनेगा। इस बड़े फैसले के अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का भी तेजी से निर्माण को भी हरी झंडी मिल गई है। 270 किमी के इस एक्सप्रेस-वे के लिए लिए 8000 करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया जाएगा। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए भी किसान मंडी में प्रतिनिधित्व को लेकर कुछ अहम फैसले लिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here