Breaking News

‘World Oceans Day’ आज, 26 साल पहले यहां से हुई थी शुरुआत…

Posted on: 08 Jun 2018 06:10 by shivani Rathore
‘World Oceans Day’ आज, 26 साल पहले यहां से हुई थी शुरुआत…

नई दिल्ली : हर साल की तरह इस साल भी 8 जून को ‘विश्व महासागर दिवस’ (World Oceans Day) के रूप में मनाया जा रहा है। बता दे कि आज ही के दिन 1992 को विश्व महासागर दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी। यह दिवस साल 1992 में रियो डी जनेरियो में हुए ‘पृथ्वी ग्रह’ फोरम में सालाना विश्व महासागर दिवस मनाने से शुरू किया गया था। साल 2008 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने इसे मान्यता दी।

Image result for विश्व महासागर दिवस

via

जानकारी के लिए बता दे कि विश्व महासागर दिवस मनाने का प्रमुख कारण विश्व में महासागरों के महत्व और उनकी वजह से आने वाली चुनौतियों के बारे में विश्व में जागरूकता फैलाना है. इसके अलावा महासागर से जुड़े पहलुओं जैसे -खाद्य सुरक्षा, जैव-विविधता, पारिस्थितिक संतुलन,सामुद्रिक संसाधनों के अंधाधुंध उपयोग, जलवायु परिवर्तन आदि पर प्रकाश डालना है। इस ख़ास मौके पर आइयें आज हम आपको बताते है महासागर के प्रकार… Related image

via

1. प्रशांत महासागर
2. अटलांटिक महासागर
3. हिन्द महासागर
4. अंटार्कटिक महासागर
5. अंटार्कटिक महासागर

Related image

via

महासागर हमारी पृथ्वी पर न सिर्फ जीवन का प्रतीक है, बल्कि पर्यावरण संतुलन में भी प्रमुख भूमिका अदा करता है। पृथ्वी पर जीवन का आरंभ महासागरों से माना जाता है। विश्व महासागर दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य…

-जैव विविधता, खाद्य सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, महासागर से जुड़े विभिन्न संसाथनों का उचित उपयोग आदि के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

Related image

via

-प्रतिवर्ष विश्व महासागर दिवस के स्वर्णीम अवसर पर सम्पूर्ण विश्व में महासागर से जुड़े विषयों पर विभिन्न प्रकार के आयोजन किये जाते है।

-जिसके द्वारा महासागर के जुड़े सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर विचार-विमर्श किया जाता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com