पाकिस्तान में 72 साल बाद खुलने जा रहा है हज़ार साल पुराना शिवाला मंदिर

0
94

पाकिस्तान सरकार ने स्यालकोट जगह में स्थित हज़ार साल पुराने शिवाला तेजा सिंह मंदिर को 72 साल बाद खोल दिया गे है. ख़बरों के मुताबिक, 1947 देश के बंटवारे के बाद इस मंदिर को बंद कर दिया गया था. उस दौरान हिन्दुओं के पलायन कर जाने के बाद पूरी तरह वीरान हो गया था और तभी से इस मंदिर को बंद करना पड़ा था. बता दें कि, पाक सरकार ने इसी के साथ यह भी एलान किया है कि शिवाला को स्थाई रूप से खुला रखा जाएगा और शिवाला के संरक्षण का काम भी होगा. खबर के अनुसार, पाक सरकार शिवाला के संरक्षण पर 50 लाख रुपए खर्च करेगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मंदिर का निर्माण करीब हज़ार साल पहले हुआ था यानी 10वीं सदी में हुआ था. इसी सदी में खजुराहो समेत दक्षिण भारत के तमाम मंदिरों का निर्माण हुआ. इस मंदिर की बनावट और चित्रकारी दिल को छू लेने वाली हैं. संरक्षण के बाद यह धार्मिक ही नहीं पर्यटन के नजरिए से भी आकर्षण होगा.

बता दें कि, 1992 में इस मंदिर को कट्टरपंथियों ने बम से उड़ा दिया था. जब से इस मंदिर पर बम से हमला हुआ तभी यहां कई स्तंभ की काफी बुरी हालात हो गए थे और इसी के व्हालते यहां हिन्दुओं का आना कम हो गया. बोर्ड के चेयरमैन डॉ. आमीर अहमद ने इसके संरक्षण को जल्द शुरू करने की बात कही है. मंदिर के बचे हिस्से मजबूत हैं. इसकी छत, गुफाएं और पिलरों आदि को रिपेयर की हल्की-फुल्की जरूरत होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here