पाक के F-16 को ध्वस्त करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वीर चक्र से होंगे सम्मानित

0
132
Abhinandan

नई दिल्ली। भारत सरकार आजादी के मौके पर विंग कमांडर अभिनन्दन वर्धमान को अदम्य साहस के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक के बाद 27 फरवरी को भारत के हवाई क्षेत्र पर हवाई हमले की कोशिश की थी जिसे भारतीय वायु सेना ने विफल कर दिया था। पाक के 24 लड़ाकू विमान ने भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए भारत में दाखिल हो गए थे।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार पाक के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बम बरसाने वाले पांच पायलटों को भी वायु सेना मेडल दिया जा सकता है। बता दे कि इन पायलटों ने मिराज-2000 युद्धक विमानों से जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया था। भारतीय वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 14 अगस्त को वीरता पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की अंतिम सूची को मंजूर देंगे।

पाकिस्तान ने अत्याधुनिक एफ-16 विमानों के जरिए भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी। वहीं विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 से पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया था और एफ-16 विमान को ध्वस्त कर दिया था। हांलाकि इस दौरान में उनका विमान भी हादसे का शिकार हो गया था और अभिनंदन पाकिस्तानी सीमा में पंहुच गए थे। जहां पर वह करीब 60 घंटे रहे थे, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के दबावों के चलते पाकिस्तान को उन्हे वापस भारत भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा था। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट की माने तो विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र का पदक दिया जा सकता है। बता दे कि वीर चक्र परम वीर चक्र और महा वीर चक्र के बाद भारत का तीसरा सबसे बड़ा सैन्य पुरस्कार है। जो युद्ध के क्षेत्र में अदम्य साहस का परिचय देने वाले सैनिकों को इस पदक से सम्मानित किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here