Breaking News

आखिर क्यों अमिताभ बच्चन के बगैर केबीसी के बारे में सोच नहीं सकते | Why KBC without Amitabh Bachchan cannot Imagine

Posted on: 07 May 2019 13:17 by rubi panchal
आखिर क्यों अमिताभ बच्चन के बगैर केबीसी के बारे में सोच नहीं सकते | Why KBC without Amitabh Bachchan cannot Imagine

टीवी के सबसे सफल शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का 11वां सीजन लेकर अमिताभ बच्चन फिर टीवी पर आ रहे हैं। बीते 19 सालों से अमिताभ इस रियलिटी शो को को होस्ट करते आ रहे हैं। हर साल ‘कौन बनेगा करोड़पति’ एक थीम पर आता है। इस बार भी केबीसी-11 के साथ नई थीम को समाज के हित के लिए जोड़ा जा रहा है। इस बार इस शो पर कई नई चीज़ों को जोड़ा जाएगा। अमिताभ बच्चन ने साल 2000 में इस शो से टीवी पर अपना पहला कदम रखा था। वहीं आज 19 सालों बाद भी ‘केबीसी’ के लिए उनसे बेहतर कोई होस्ट नहीं हो सकता। कोशिश तो कई बार की गई, लेकिन अमिताभ के अलावा सभी को ऑडिएंस ने रिजेक्ट कर दिया। हाल ही में चैनल ने शो का प्रोमो जारी किया है। इस प्रोमो की टैग लाइन काफी दिलचस्प है। इसमें कहा जा रहा है कि ‘कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।’

शो के निर्देशक सिद्धार्थ बसु का भी अपना अलग जलवा है। वे जाने-माने क्विज़ मास्टर तो हैं हीं, वे एक्टिंग भी करते हैं। दर्शक उनका जलवा दर्शक ‘मद्रास कैफ़े’ और ‘बॉम्बे वेलवेट’ जैसी फिल्मों में देख चुके हैं। बसु ने नाटकों में भी काम किया है। उन्होंने अपने जीवन के शुरूआती दिनों में काफी संघर्ष देखा, जिसमें नाटकों में कार्य करने के अतिरिक्त, डॉक्यूमेंट्री बनाना और होटल तक में काम करना शामिल रहा है। ‘कौन बनेगा करोड़पति’ सिद्धार्थ बसु का ही वह विजन है, जिसने टेलीविजन की दुनिया में एक नया इतिहास रचने में सफलता पाई है। ये एक ऐसा रियलिटी गेम शो है, जिसमें प्रतियोगी सवालों के सही जवाब देकर अधिकतम निर्धारित राशि तक जीत सकता है। अमिताभ बच्चन ने छोटे परदे पर इसी शो के माध्यम से पदार्पण किया था। अमिताभ के अलावा एक बार के अलावा एक बार शाहरुख खान भी इस शो को होस्ट कर चुके हैं लेकिन, जो जादू अमिताभ बच्चन में है, वो शाहरुख़ नहीं ला सके और अगले शो में फिर अमिताभ को ही सूत्रधार की कुर्सी संभालना पड़ी।

इसका पहला प्रसारण सन् 2000 में हुआ था। यह शो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहे गए शो ‘हू वांट्स टू बी अ मिलियनेयर’ से प्रेरित है। अमिताभ बच्चन 2000 से ही इस शो के साथ जुड़े हैं। सीजन छोड़कर अमिताभ बच्चन केबीसी के सभी सीजन होस्ट कर चुके हैं। इस शो की बड़ी सफलता में सिद्धार्थ बसु के योगदान को भुला पाना भी संभव नहीं है। शो को इतने लम्बे समय तक रोचक बनाए रखने में अमिताभ बच्चन के अलावा उन बदलाव  योगदान है, जो किए जाते रहे हैं। इसे निर्देशन का ही प्रभाव कहा जाएगा कि ‘केबीसी’ की सफलता से प्रेरित होकर दस का दम, छप्पर फाड़ के, सच का सामना जैसे कई क्विज़ शो आए पर ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के आस-पास भी ये न पहुँचे।

इसके बावजूद इस शो का होस्ट बनने की इच्छा जाहिर करने वाले कलाकारों की कमी नहीं है। अमिताभ बच्चन के फ्लॉप एक्टर बेटे अभिषेक बच्चन भी एक बार होस्ट की कुर्सी के प्रति अपना मोह दर्शा चुके हैं। पिछले दिनों तो ‘दस का दम’ जैसे फ्लॉप शो के होस्ट सलमान खान भी ‘कौन बनेगा करोड़पति’ को होस्ट करने की इच्छा जता चुके हैं। फैंस को शो का इंतजार काफी दिनों से था. इस बार के शो में क्या बदलाव होगें ये देखना दिलचस्प होगा। शो के क्विज़ मास्टर सिद्दार्थ बसु का कहना है कि इस बार हम दर्शकों के लिए बहुत सारा मनोरंजन लाए हैं। इस बार के सवाल पहले से ज्यादा मुश्किल हो सकते हैं। ‘कौन बनेगा करोड़पति’ ऐसा गेम शो है जो पहले सीजन से ही दर्शकों का पसंदीदा कार्यक्रम बन गया था। देखना होगा कि इस बार के मुकाबले में कौनसा प्रतियोगी सबसे ज्यादा रकम लेकर अपने घर जाता है। एक मई से शो के प्रतियोगियों के चुनाव के लिए सवाल शुरू हो रहे हैं।

लेखिका के बारे में

महिला अधिकारों, महिला सशक्तिकरण और मानव अधिकारों के क्षेत्र में सक्रिय। पत्रकारिता और वकालात के क्षेत्र में संलग्न। बीएससी, एलएलबी, बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन (देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर), मास्टर्स इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन तथा पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रूरल डेवलपमेंट! महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा आयोजित कार्यशालाओ में प्रमुख वक्ता एवं प्रशिक्षक।

Read more : 10 साल की सूर्यस्संज्ञिनी ने सबकी बोलती की बंद, रचा इतिहास

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com