Breaking News

जानिए क्यों महत्वपूर्ण है मोदी का इंडोनेशिया दौरा

Posted on: 30 May 2018 07:14 by krishna chandrawat
जानिए क्यों महत्वपूर्ण है मोदी का इंडोनेशिया दौरा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 5 दिन की विदेश यात्रा पर है। उन्होंने इस यात्रा की शुरुआत इंडोनेशिया से की, भारत और इंडोनेशिया के बीच वे यहां रिश्तों को लेकर बातचीत करेंगे,  आइए जानते है क्यों अहम है, पीएम मोदी कि इंडोनेशिया की यात्रा ।

न्यू मैरीटाइम रूट को काउंटर करना 

मोदी की इस यात्रा का केंद्र बिंदु पूरी तरह चीन है, इन दिनों चीन भारत के पडोसी देशो पर नजर जमाए हुए है, ताकि वहा भारत पर चारो और से घेर सके । आपको बता दे की चीन का इंडोनेशिया में एक  न्यू मैरीटाइम रूट है जो इंडोनेशिया के मलक्का से अफ्रीका के जिबूती तक जाता है और यह रूट पूरी तरह से भारत को घेरते है।

भारत भी इंडोनेशिया से इसी तरह का समझौता चाहता हैं, इसके तहत दोनों देशो के बीच एक ट्रेड डिफेन्स गलियारा बनाया जाएगा, जिससे भारत चीन के न्यू मैरीटाइम रूट को काउंटर कर सकेगा। अगर हमारे साथ इंडोनेशिया आ जाता है तो हम अंडबान और निकोबार के इर्द गिर्द चीनी सेना के जमावड़े को आसानी से रोक सकेंगे ।

सिंगापुर से करार होने पर चीन से निर्भरता में कमी 

मोदी इंडोनेशिया के बाद सिंगापुर जाएँगे यहां वे कुछ समझोतो पर हस्ताक्षर करंगे, आपको बता दे  पूर्वी एशियाई देशो में चीन के सामने सिंगापुर सबसे बड़ी चुनोती है, अगर सिंगापुर हमारे साथ करार करता है तो भारत की चीन पर से निर्भरता में कमी आएगी, सिंगापुर में 8 लाख भारतीय निवास करते हैं और 8 हजार से ज्यादा भारतीय कंपनिया रजिस्टर्ड है ।

मलेशिया से 71 साल पुराने रिश्ते 

पीएम मोदी मलेशिया गुरुवार को जाएंगे, आपको बता दे 20 लाख भारतीय इस समय मलेशिया में निवास करते हैं, और उससे हमारे रिश्ते पिछले 71 सालों से कायम है, भारत का यहां कारोबार तक़रीबन 1 लाख करोड़ रुपए है ।

इंडोनेशिया में  मोदी ने किया वादा

मोदी ने इंडोनेशिया में एक पत्रकार वार्ता में पीएम मोदी ने इंडोनेशिया पर हुए आतंकी हमले पर दुख जताया, और कहा की भारत हमेशा अंतकवाद के खिलाफ इंडोनेशिया के साथ खड़ा है।

उन्होंने इस लड़ाई में इंडोनेशिया को सहयोग देने का भी वादा किया है, आपको बता दे की हाल ही में इंडोनेशिया पर आतंकी हमला हुआ था, जिसमें कई लोगो की मौत हो गई थी।

इस वार्ता में पीएम मोदी ने सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल एक्ट ईस्ट पॉलिसी को भी बताया, और कहा की हमारा उद्देश्य एशियाई देशों से संबंध को बेहतर बनाना और उन्होंने प्रमुखता देना हैं ।

शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी ने इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको वीडोडो के साथ मुलाकात की। जहां दोनों ने व्यपार, निवेश सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की और कई समझोतों पर हस्ताक्षर किए।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com