सीएचएल अपोलो कैंसर अस्पताल पर बुलडोजर चलाने की रिपोर्ट को किसने दबाया | Who Pressed the Report to Run Bulldozer on CHL Apollo Cancer Hospital

0
109
CHL

अर्जुन राठौर

एबी रोड स्थित सीएचएल कैंसर अस्पताल पर बुलडोजर चलाने की रिपोर्ट नगर निगम इंदौर की पूर्व आयुक्त मनीष सिंह द्वारा 2015 में तैयार की गई थी।

अब सवाल इस बात का है कि इस रिपोर्ट को कैसे दबा दिया गया क्योंकि यह रिपोर्ट तो उच्च न्यायालय इंदौर के आदेश पर मनीष सिंह द्वारा तैयार की गई थी। उल्लेखनीय है कि सीएचएल अपोलो अस्पताल के पास स्थित कैंसर अस्पताल का निर्माण आवासीय उपयोग की जमीन पर कर लिया गया है। बाद में यह कहा गया कि एबी रोड होने से यहां पर सेमी कमर्शियल उपयोग किया जा सकता है लेकिन यहां तो पूरा अस्पताल ही व्यवसायिक बना लिया गया जबकि सेमी कमर्शियल में बड़ा हिस्सा आवासीय होता है और नीचे का हिस्सा व्यवसायिक जैसा कि इसी लाइन में महिदपुर वाला और अन्य बिल्डिंग में हुआ है।

लेकिन सीएचएल कैंसर अस्पताल में तो पूरी तरह से नगर निगम द्वारा पारित नक्शे का दुरुपयोग करते हुए अवैधानिक कार्य कर दिया गया है। यह पूरा मामला जब हाईकोर्ट में पहुंचा तो हाईकोर्ट ने नगर निगम के तत्कालीन आयुक्त मनीष सिंह को यह निर्देश दिए थे कि वे पूरे मामले की जांच करें और अपनी रिपोर्ट दे।

अपनी इस रिपोर्ट में मनीष सिंह ने यह कहा कि न तो इस भवन का कंपाउंडिंग किया जा सकता है और ना ही और कुछ हो सकता है इसलिए एक ही विकल्प है कि इस पर बुलडोजर चलाया जाए। उन्होंने यह भी कहा था कि भवन मालिक स्वयं चाहे तो इसका उपयोग बदल सकता है वह आवासीय कर सकता है ताकि पारित नक्शे के अनुसार कार्य हो जाए।

इस पूरी रिपोर्ट को बाद में क्यों दबा दिया गया और किस ने इस मामले में सांठगांठ की यह पूरा प्रकरण जांच का विषय है। देखने वाली बात यह है कि अब मनीष सिंह कमेटी की रिपोर्ट पर क्या कार्रवाई की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here