Breaking News

राहुल ने जब थपथपाया डायस

Posted on: 08 Feb 2019 19:12 by Rakesh Saini
राहुल ने जब थपथपाया डायस

राजेश राठौर

भाजपा राहुल गांधी को पप्पू बोल कर मजाक उड़ाने में लगी हुई थी तब उसने यह सोचा भी नहीं होगा कि यही पप्पू उसके लिए एक दिन चुनौती बन जाएगा। आज जिस अंदाज में भोपाल के जंबूरी मैदान में राहुल ने नरेंद्र मोदी का मजाक उड़ाया उसे देखकर सब दंग रह गए।

राहुल बोले एक तरफ हमने किसानों का मध्यप्रदेश में हजारों करोड़ का कर्ज माफ कर दिया दूसरी तरफ मोदी ने किसानों को 17 रुपए रोज देने की बात कही। जब यह बात मोदी लोकसभा में कह रहे थे, तब 5 मिनट तक सारे भाजपा सांसद मेजे थपथपाते रहे। राहुल ने कहा, मैंने देखा यह क्या हो रहा है, क्या करने वाले हैं मोदी, तो पता चला किसानों को 17 रुपये रोज देने की बात कर रहे हैं। गजब है कमाल कर दिया। वाह क्या काम कर दिखाया। राहुल बोले, हमने हजारों करोड़ का कर्ज माफ कर दिया थपथपाओ मेजे,यह सुनकर वहां तालियां बजने लगीं।

मोदी स्टाइल में राहुल बोले, पहले वह कहते थे मैं भ्रष्टाचार समाप्त कर दूंगा, युवाओं को नौकरी दूंगा, कांग्रेस मुक्त कर दूंगा। अरे कांग्रेस मुक्त क्या करोगे। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़,राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बन गई। भ्रष्टाचार मुक्त क्या करोगे राफेल डील में चौकीदार चोर साबित हो गया। राहुल ने जिस स्टाइल में मोदी का मजाक उड़ाया उसके बाद नए अंदाज में खुद ने अपनी बात रखी तो जंबूरी मैदान तालियों से गूंज उठा। सब कहने लगे वाह कमाल कर दिया राहुल ने भी। राहुल ने अपने आप को असली चौकीदार बताया। कहने लगे मध्यप्रदेश में यह जो सरकार बनी है वह मेरे कारण नहीं बनी है। यह सरकार बनी है आम जनता के कारण। जनता ने हम पर विश्वास किया। जनता को तकलीफ से निकालने का काम कार्यकर्ताओं ने किया। हमने तो बस जो जनता चाहती थी वह कर दिया। किसानों की जो मांग थी, वह पूरी कर दी। राहुल ने एक अलग अंदाज में मुख्यमंत्री कमलनाथ और मंच पर बैठे सभी मंत्रियों को चेतावनी भी दे दी कि सब सुन लो आपके घर के दरवाजे जनता के लिए खुले रहना चाहिए, हम कोई बहुत बड़े आदमी नहीं हैं। हम तो जनता की बात पर काम करने वाले हैं। सब को कह दिया कि आपको जनता के लिए ही काम करना है। नहीं तो कब पद चला जाएगा, पता नहीं चलेगा।

राहुल कम बोले लेकिन उनके हर शब्द में आज एक नई ताकत और और ऊर्जा दिखाई दे रही थी। किसानों की मौजूदगी में कांग्रेस अध्यक्ष बोले हम किसानों के लिए और भी काम करेंगे। जो किसान कहेंगे उस काम को हम आगे बढ़ाते जाएंगे। दलित, आदिवासी और युवा जो कहेंगे, वह काम हम करेंगे। रोजगार की व्यवस्था हम करेंगे। कांग्रेस की सरकार बनी तो मिनिमम कमाई की गारंटी मैं दूंगा, विश्व के किसी देश में आज तक ऐसा नहीं हुआ है। राहुल बोले राफेल घोटाले पर संसद में कल मोदी कुछ भी नहीं बोले, लेकिन आज अखबारों में छपा है कि फ्रांस से डायरेक्ट डील नरेंद्र मोदी ने की है। रक्षा मंत्रालय के सचिव यह बात कह रहे हैं, कितनी बड़ी बात है अब तो साफ हो गया चौकीदार चोर है। जैसे ही राहुल ने चौकीदार बोला तो कार्यकर्ता और किसानों ने चोर है, चोर है के नारे लगाना शुरू कर दिए। राहुल प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचने के लिए वह सारे जतन कर रहे हैं जिसकी उम्मीद किसी को भी नहीं थी। कांग्रेस के नेता और मंत्री भी राहुल में हो रहे बदलाव को लेकर खुश हैं। लोग भी कह रहे थे अब मोदी पर भारी पड़ेंगे राहुल गांधी।

लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com