Breaking News

जब अटल ने दी खेल के साथ दिल भी जीतने की ‘अटल’ सलाह

Posted on: 16 Aug 2018 17:45 by Ravi Alawa
जब अटल ने दी खेल के साथ दिल भी जीतने की ‘अटल’ सलाह

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का आज निधन हो गया है. उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर छाई हुई है. क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच चाहे आज अच्छे संबंध नहीं चल रहे हो, लेकिन आज से 14 साल पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजेपयी ने पाकिस्तान दौरे पर जा रही भारतीय टीम को एक ऐसी सलाह दी, जिसे आज तक कोई खिलाड़ी नहीं भूला है, फिर चाहे वह क्रिकेटर हो या किसी और खेल का खिलाड़ी.

बात साल 2004 की है जब पांच वनडे और तीन टेस्ट मैचों की ऐतिहासिक सीरीज खेलने पाकिस्तान जा रही सौरव गांगुली एंड कंपनी को अटल बिहारी वाजपेयी ने बुलाया और उन्हें एक बल्ला दिया और उस बल्ले पर लिखी उस लाइन को आज भी न सिर्फ प्लेयर्स, बल्कि लोग भी दोहराते हुए मिल ही जाएंगे.

Via

पाकिस्तान और भारत दोनों के बीच शांति वार्ता शुरू करने के बाद से रिश्तों को सुधारने के लिए अटल जी पहल के चलते 14 साल में पहली बार भारतीय टीम एक पूरी सीरीज खेलने पाकिस्तान दौरे पर गई थी, जहां भारतीय टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. इस सीरीज के लिए विशेष वीजा दिया गया था.

Via

पाकिस्तान और भारत के बीच खेली गई सीरीज का देश में काफी विरोध भी हुआ था. इस सीरीज को रद्द करने की भी मांग की जा रही थी, लेकिन कड़ी सुरक्षा के बीच टीम पाकिस्तान पहुंची थी. भारत ने 11 मार्च 2004 से अप्रेल 2004 में हुई सीरीज में 3-2 से वनडे सीरीज और 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी. दौरे पर रवाना होने से पहले टीम इंडिया को अटल जी से मिली, जहां तत्कालीन प्रधानमंत्री ने उन्हें शुभकामनाओं के तौर पर बल्ला दिया था और उसे बल्ले पर लिखा था खेल ही नहीं, दिल भी जीतिए, शुभकामनाएं.

Via

क्रिकेट की इस ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की ओर से बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे. सहवाग ने कुल 438 रनों की तूफानी पारी खेली थी, वहीं अनिल कुंबले ने सर्वाधिक 15 विकेट लिए थे. मुल्तान में हुए पहले टेस्ट मैच में सहवाग ने 309 रन की पारी खेली थी, जिसके बाद सहवाग को मुल्तान का सुल्तान नाम से पहचाना जाने लगा. पहले टेस्ट वहीं वनडे सीरीज में मेजबान पाकिस्तान के कप्तान इंजमाम उल हक ने सर्वाधिक रन बनाए. इंजमाम ने 340 रन बनाए थे, वहीं पाकिस्तानी गेंदबाज मोहम्मद सामी ने सबसे ज्यादा विकेट लिए.सामी ने कुल 11 विकेट झटके थे. भारत की ओर से सर्वाधिक रन राहुल द्रविड़ ने 248 और सबसे ज्यादा विकेट इरफान पठान ने 8 विकेट लिए थे.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com