Breaking News

सावधान! अब Whatsapp पर भेजे ऐसे मैसेज, तो बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

Posted on: 12 Jun 2019 10:58 by Surbhi Bhawsar
सावधान! अब Whatsapp पर भेजे ऐसे मैसेज, तो बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

नई दिल्ली: Whatsapp आज दुनिया का सबसे बड़ा इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस देने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है। कंपनी समय-समय पर अपने कस्टमर्स को सुविधा देते रहती है। इसके साथ ही कुछ गलत हरकत करने वालों के खिलाफ एक्शन भी लेती रहती है। ऐसे में कंपनी ने एक बार फिर बड़ा फैसला लिया है। अब Whatsapp ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा जो थोक में मैसेज भेजते है।

कानूनी कार्रवाई भी कर सकता है

व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा है कि अब वह ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लेगा जो थोक में दूसरे को मैसेज भेजते है। कंपनी थोक में मैसेज भेजने वालों के अकाउंट बंद करेगी। साथ ही कंपनी उनके खिलाड़ कानूनी कार्रवाई भी कर सकती है।

दिसंबर में होगा लागू

कंपनी इसकी शुरुआत 7 दिसंबर 2019 से करेगी। अपने blog में व्हाट्सऐप ने कहा कि इस पलटफॉर्म पर 90 फीसदी मैसेज निजी होते हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से थोक मैसेज का ट्रेंड चल रहा है। थोक मैसेज सबसे ज्यादा तमाम राजनीतिक पार्टियों और डिजिटल मार्केटिंग करने वालों की ओर से भेजे जा रहे हैं। थोक मैसेज की आड़ में तमाम फर्जी ख़बरें भी शेयर हो रही है।

फेक न्यूज़ पर लगेगी लगाम

व्हाट्सऐप का मानना है कि कंपनी का ये कदम थोक मैसेज और फेक न्यूज पर लगाम लाने के काम आएगा। कंपनी का कहना है कि यदि किसी अकाउंट से 15 सेकेंड के अंदर 100 मैसेज भेजे जाते हैं तो उस अकाउंट पर बल्क मैसेज का दोषी माना जाएगा और उसका अकाउंट बंद किया जाएगा। साथ ही यदि अकाउंट बनने के 5 मिनट के बाद से ही बहुत सारे लोगों को मैसेज भेजे जाते हैं तो भी कंपनी उसके खिलाफ कार्रवाई करेगी।

वहीं उन अकाउंट्स को भी कंपनी बंद करेगी जिन्हें कुछ देर पहले ही बनाया गया है और उस अकाउंट से लगातार दर्जनों ग्रुप्स बनाए जा रहे हों। उदाहरण के तौर पर यदि आप कोई व्हाट्सऐप अकाउंट बनाते हैं और तुरंत कई सारे ग्रुप्स बनाते हैं और उसमें कई लोगों को जोड़ते हैं तो कंपनी आपके अकाउंट को बंद कर सकती है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com