Breaking News

क्या है ताज महल के वो बंद दरवाज़ों का राज़ जिसे खोलने से सरकार भी डरती है…

Posted on: 30 Jun 2018 04:10 by Mohit Devkar
क्या है ताज महल के वो बंद दरवाज़ों का राज़ जिसे खोलने से सरकार भी डरती है…

भारत की शान और सात अजूबों में शुमार ताज महल अपने अंदर कई रहस्यों को दबाए हुए है. ताज महल के रहस्यों को लेकर माना जाता है कि ताज महल मकबरा न होकर हिंदू शिव मन्दिर है और सिर्फ यही नहीं, आज भी ताज महल के बहुत से कमरे शाहजहां के काल से बंद पड़े हैं, जो आम लोगों की पहुंच से परे हैं. शोधकर्ताओं की मानें तो ताज महल के नीचे 1000 से भी ज्यादा कमरे हैं. साथ ही, ये दावा किया जाता है कि ताज महल बाहर निकलने के लिए भी एक रहस्यमयी दरवाजा है. जिसे शाहजहां के समय से ही ईंटों से बंद करवा दिया गया था.

Image result for taj mahal

via

लेकिन एक दावा ये भी किया जाता है कि जिन ईँटों से कमरों को बंद करवाया वो ईटें गेट बनने के बाद बनाई गई थीं. ऐसे में ये सवाल उठता है कि भला इन कमरों को आखिर बंद करवाने की जरूरत क्यों पड़ी. इस पर कई शोधकर्ताओं के अपने अपने विचार हैं, जिनकी मानें तो कमरे में मुमताज की कब्र को रखा गया है. जिसे गवर्नमेंट ने बंद करवाया. वहीं, कुछ पुरातत्वविदों ने दावा किया कि इस जगह पर पहले एक ताजुमहालया नाम का शिव मंदिर था.

Related image

via

लेकिन अब एक नईं कॉन्सपिरेसी की मानें तो इन तहखानों के नीचे खजाना है जिसकी पुष्टि मेटल डिटेक्टर में हुई है. इनमें से कई दरवाजे खुले, लेकिन बाद में बंद कर दिए गए. जिसके बाद ये रहस्य अब भी कायम है कि इन दरवाजों के पीछे आखिर क्या है जिसे जानने से सरकारें भी डरती है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com