Breaking News

क्या है हुस्न का राज?

Posted on: 30 Jan 2019 17:04 by Ravindra Singh Rana
क्या है हुस्न का राज?

निर्मला जैन

ग्लैमर की दुनिया से जुड़ी हर महिला अपनी काया को चुस्त और दुरुस्त बनाये रखने के लिए कुछ न कुछ उपाय अवश्य करती हैं। आइए जानते हैं इस लेख के जरिए कि हॉलीवुड की अभिनेत्रियां अपनी सुंदरता को बनाए रखने के लिए क्या उपाय करती हैं। कौन है जो नहीं चाहता कि उसका व्यक्तित्व खूबसूरत, आकर्षक और प्रभावशाली हो? विशेषकर ग्लैमर की दुनिया से जुड़े लोगो के लिए तो उनका व्यक्तित्व उनके व्यवसाय का एक अहम हिस्सा होता है। ग्लैमर की दुनिया से जुड़ी हर महिला अपनी काया को चुस्त और दुरुस्त बनाये रखने के लिए कुछ न कुछ उपाय अवश्य करती हैं। चूंकि भोजन से ही शरीर का पोषण होता है इसलिए खाने पीने पर संयम रखकर और संतुलित आहार ग्रहण कर शरीर सौष्ठव बनाये रख सकते हैं।

हाल ही में हॉलीवुड की सुप्रसिद्ध तारिका कैथरीन जेटा जोन्स ने इस बात का जोरदार खंडन किया है कि वह प्रसव के बाद शरीर में बढ़ गई चर्बी को दूर करने के लिए ‘एटकिन्स डाईट’ ले रही हैं। अपनी व्यक्तिगत जिंदगी में इस तरह झांकने वालों के खिलाफ कैथरीन जोन्स मुकदमा दायर करने पर सोच रही हैं। दरअसल, यह इंटरनेट है जो हॉलीवुड की हसीनाओं के सौंदर्य का राज खोल रहा है। आइए देखते हैं कि वे हसीनाएं अपने सौंदर्य का जादू बनाये रखने के लिए क्या करती हैं।

सिने तारिका रीनी जेलवेगर, जिसने अपनी एक फिल्म के लिए खुद को मोटा कर लिया था, अब जल्दी से जल्दी अपने शरीर को सामान्य बनाने के लिए ‘जोन’ और ‘एटकिन्स’ भोजन का उपयोग किया और जिम का भी सहारा लिया।
इन हस्तियों से जुड़ी इस तरह की खबरें दरअसल, उनके स्वास्थ्य प्रशिक्षक देते हैं, लेकिन इन खबरों से यह पता चलता है कि तारिकाएं अपना जादू बरकरार रखने के लिए कितनी मेहनत करती हैं। ये सितारे सप्ताह के छ: दिनों में से पांच दिन अपना शारीरिक सौंदर्य बनाये रखने के लिए ‘रेझिस्टेंस ट्रेनिंग’ में बिताते हैं। इसके अतिरिक्त भोजन में विशेष सावधानी बरतते हैं। कई सितारे तो सिर्फ अपनी गर्दन के सौंदर्य पर दिन में तीन घंटे खर्च करते हैं।

अपना शारीरिक सौष्ठव बनाये रखने के लिए ‘जोन’ भोजन तारिकाओं में काफी लोकप्रिय हैं और इसका प्रयोग मैडोना, सिंडी क्रॉफर्ड, विनोना राइडर और डेमी मूर जैसी तारिकाओं के अतिरिक्त ब्रेड पिट और मैथ्यू पेरी जैसे सितारे भी करते हैं। जेलो इस्रायली मार्शन आर्ट क्रेच मागा पसंद करती हैं तो खबरों के अनुसार पायलेट्स पद्धति से विक्टोरिया बेकहम को प्रसव के बाद के मोटापे को कम करने में काफी मदद मिली।

ब्रिटनी स्पीयर्स जो घंटों काम करना पसंद करती हैं और केली जो प्रोटीनयुक्त भोजन पसंद करती हैं शरीर को चुस्त रखने के लिए नृत्य का आनंद लेती हैं तो जेनिफर एनिस्टन और गेरी हालीवेल का झुकाव ज्यादा से ज्यादा प्रोटीनयुक्त भोजन की तरफ है। क्रिस्टीना अग्वीलेस, जूनिया रॉबर्ट्स, वायनेथ पालट्रो का रुझान जैविक भोजन पर है, जबकि कैमरॉन डायज और एलिसिया सिल्वरस्टोन यह महसूस करती हैं कि शाकाहारी भोजन से उनकी शारीरिक ऊर्जा बढ़ी है और कई तरह की एलर्जी दूर हो गई है।

इन हसीनाओं द्वारा प्रयोग की जाने वाली भोजन पद्धतियां और अन्य विधियां क्या हैं :-

एटकिन्स डाईट
वैसा भोजन जो कम कार्बन बनाता है और अधिक मेटावोलिक का दोहन करता है, जो शरीर की फालतू चर्बी को जला देता है और गैर जरूरी पानी भी सुखा देता है।

जोन डाईट
यह अलग-अलग व्यक्तियों के लिए वजन कम करने और ऊर्जा बढ़ाने के लिए अलग-अलग भोजन की सिफारिश करता है। यह शरीर के अंदर प्रोटीन, कार्बन और वा को ३०:४०:३० के अनुपात में व्यवस्थित करता है।

शाकाहारी भोजन
जिसमें मांस का जरा भी समावेश नहीं हो। हालांकि यह तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, लेकिन शाकाहारियों के लिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि उनके शरीर में विटामिन बी की कमी न हो जाए। उन्हें सही मात्रा में प्रोटीन भी लेना चाहिए।

आर्गेनिक डाईट
वैसा भोजन जिसे पैदा करने के लिए कीटनाशकों अथवा रसायनों का उपयोग नहीं किया गया हो। हालांकि यह प्राकृतिक भोजन है, लेकिन काफी खर्चीला है।

पायलेट्स
शरीर को दुरुस्त रखने की यह विधि जर्मनी के योग प्रशिक्षक जोसेफ पायलेट्स ने निकाली है, जिसमें चटाइयों औ मशीनों के उपयोग से शरीर के लांच के आधार पर शरीर को विभिन्न मुद्राओं द्वारा चुस्त रखा जाता है।

योग
इन सबसे अलग भारतीय योगासन की मुद्राएं हॉलीवुड की हसीनों को काफी आकर्षित करती हैं। मैडोना, शेरिल, क्रो, स्टिंग, जेन फोंडा, चार्ली शीन, वायनेथ पालट्रो, जूलिया रॉबर्ट्स, बारबरा स्ट्रीसैंड जैसी हस्तियां अपने शारीरिक सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए भारतीय योग का सहारा लेती हैं।

रेजिस्टैंस ट्रेनिंग
शरीर के मसल्स बनाने तथा वजन कम करने और हड्डियों की मजबूती के लिए प्रशिक्षण।

Read More:-

मधु किश्वर के राहुल से पूछे इस सवाल से बवाल

सिर्फ एक पिज्जा के लिए यहां लड़कियां बेच देती हैं अपना जिस्म, क्या है आखिर कारण जानिए

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com