Breaking News

99 प्रतिशत लोगों को Army का फुल फॉर्म नहीं पता, क्या आप जानते है?

Posted on: 11 Oct 2018 17:55 by Ravi Alawa
99 प्रतिशत लोगों को Army का फुल फॉर्म नहीं पता, क्या आप जानते है?

इंडियन आर्मी के बारें में आपने वैसे तो कई बातें सुनी होगी. भारतीय सेना के बारें में आपको बहुत कुछ पता होगा, लेकिन क्या आपने कभी इंडियन आर्मी के Army शब्द के बारें में सोचा है.

Via

जी हां एक ऐसा नाम जिसे सुनते ही अपने आप हमारे अंदर जोश आने लगता है, और देश भक्ति की भावना जाग्रत हो जाती है. ऐसा नहीं है की सिर्फ भारतीय लोगों के साथ ऐसा होता है, हर देश के लोगों को अपने देश के जवानों से प्यार होता है. भारत के युवाओं का सेना के प्रति आकर्षण ही है कि आज हमारे देश की आर्मी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना है.

Via

हमारी इंडियन आर्मी ताकत के मामले में भी दुनिया की अग्रणी सेनाओं में शामिल है. भले ही आप भी आर्मी में दिलचस्पी जरूर रखते होंगे. पर इस सवाल का जवाब शायद आप भी नहीं जानते होंगे. जिस आर्मी शब्द से एक नए जोश का संचार हो जाता है उस शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है.

Via

आखिर इंडियन आर्मी का Army क्या है. ये शब्द कहां से आया और किस भाषा का मूल शब्द है ये ? ये सवाल आपको किसी भी सरकारी परीक्षा के प्रश्न पत्र में मिल सकता है. आईये जानते है इस शब्द के रहस्य के बारें में.

इस दुनिया में कई देश है और हर देश की अपनी एक सेना होती है, जिसे हम अंग्रेजी में Army कहते है. Army शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के Armata शब्द से हुई है जिसका अर्थ Armed Force होता है. हर देश की अपनी एक आर्मी होती है जो एक Organized Military Force होती है. ये सेना अपने देश की रक्षा करने के लिए जमीन पर लड़ती है. बहुत से देशों में सेना को आधिकारिक तौर पर भूमि सेना भी कहा जाता है.

Via

आपको जानकर गर्व होगा कि विश्व की दूसरी सबसे बड़ी सेना हमारे भारत देश के पास है. दुनिया में सबसे बड़ी सेना चीन के पास है. क्या आप जानते है कि Army का पूरा नाम भी है. जी हां Army का पूरा नाम Alert Regular Mobility Young है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com