पश्चिम बंगाल : ‘फैनी‘ ने रोकी उड़ानें, 220 ट्रेनें भी रद्द

0
20
fani

ओडिशा में तीन घंटे तक तबाही मचाने के बाद फोनी तूफान अब पश्चिम बंगाल पहुंच गया है। तूफान से पहले पश्चिम बंगाल में तेज हवाओं और बारिश ने लोगों को परेशानी में डाल दिया। इधर, राज्य सरकार ने सुरक्षा की दृष्टि से कोलकाता में उड़ान भरने वाले विमानों पर रोक लगा दी है, जबकि हावडा-चेन्नई मार्ग पर करीब 220 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। इधर, कोलकाता हवाईअड्डे पर फिलहाल न तो कोई विमान हवाईअड्डा पर उतरेगा और न ही वहां से उड़ान भरेगा।

नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट किया, ‘‘हम सभी चक्रवात फैनी के चलते फंसे हुए जरूरतमंद लोगों को मदद उपलब्ध कराने के लिए तैयार हैं। तूफान के पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ने के चलते मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी सभी चुनावी रैलियां रद्द कर दी है और स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। इधर, रेलवे तूफान प्रभावित प्रदेशों में मुफ्त में सामग्री पहुंचा रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा के बाद फैनी तूफान ने पश्चिम बंगाल के खडगपुर के तटीय क्षेत्र में दस्तक दी है। इस कारण करीब 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चली, बल्कि मूसलादार बारिश भी हुई। फैनी तूफान का असर पश्चिम बंगाल के सात जिलों में रह सकता है।

एनडीआरएफ की 60 टीमें तैनात

गृह मंत्रालय के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ का असर कम हो गया है। हालांकि तूफान के कारण ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), नौसेना, तटरक्षक बल, सेना और वायु सेना के बचाव कर्मियों ने स्थिति को संभाल रखा है। एनडीआरएफ ने 60 टीमों को तैनात किया है, जबकि 25 टीमों को तैयार रखा है। हर टीम में 45 सदस्य होते हैं।

Read More : दुनियाभर में मनाया जा रहा विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस, जानिए कैसे हुई शुरूआत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here