दीपावली के मौके पर पश्चिम बंगाल में मौसम का साया मंडरा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान सितरंग का साया मंडरा रहा है, जिससे तेज बारिश की आशंका जताई जा रही है इसके साथ ही तूफान का असर कई अन्य राज्यों पर भी देखने को मिलेगा जहां तेज हवाओं के साथ हल्की से तेज बारिश होने की संभावना है। आइये जानते हैं, दिवाली पर कैसा रहेगा देशभर के मौसम का हाल।

इतने दिनों तक और बड़ा मानसून 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव गहरे दबाव में बदल गया है। धीरे-धीरे यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और 25 अक्टूबर की सुबह तक बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। इसके बाद यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ना जारी रखेगा और 26 अक्टूबर की सुबह बांग्लादेश तट को पार करेगा।

तूफानी रफ्तार 

ये सितरंग तूफान 26 अक्तूबर की सुबह बांग्लादेश कोस्ट में तिनकोना द्वीप और सान द्वीप के बीच से होकर निकलेगा। मौसम विभाग ने तूफान के मद्देनज़र कई जगहों पर रेड, कई जगहों पर ऑरेंज और कई जगहों पर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, जब तूफान सितरंग बंगाल की सीमा के पास बांग्लादेश में प्रवेश करेगा तो इसकी रफ़्तार 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी और गस्टिंग स्पीड सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी।

Also Read : एक्ट्रेस करीना ने पहने ऐसे कपड़े की आंखो से निकले आँसु, सबके सामने फंक्शन में सरका ब्लाउज

इन राज्यों में चक्रवाती तूफान

आज यानि 24 अक्टूबर को डीप डिप्रेशन एक चक्रवाती तूफान में तेज हो जाएगा और गंगीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट की ओर बढ़ जाएगा। इससे गंगीय पश्चिम बंगाल और दक्षिण बांग्लादेश में काफी व्यापक बारिश हो सकती है। इसके अलावा तटीय ओडिशा में 23 अक्टूबर में शाम से हो रही बारिश कम हो जाएगी, हालांकि गंगीय पश्चिम बंगाल में 25 अक्टूबर तक तीव्र बारिश जारी रह सकती है। पूर्वोत्तर भारत में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। वहीं, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी अगले 2-3 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

NDRF की टीमों को किया अलर्ट

प्रशासन अलर्ट मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी भी जारी कर दी गई है। पश्चिम बंगाल मेें सितरंग के खतरे से निपटने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। तटीय इलाकों में लोगों को अलर्ट किया जा रहा है। साथ ही NDRF की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है और स्थानीय प्रशासन हर तरह के एहतियात बरत रहा है।

राजधानी में मौसम का हाल

उत्तर भारत के मौसम की बात करें तो दिल्ली में आज, 24 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रहने की संभावना है और हवा की रफ्तार में सुस्ती देखने को मिलेगी।

दिवाली पर दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की संभावना है, शाम में ये स्थिति और बिगड़ सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि हवा की सुस्त रफ्तार की वजह से दिल्ली-एनसीआई में जहरीली हवा का असर बना रहेगा।

25 अक्टूबर को भी हवा की रफ्तार 5 किलोमीटर प्रति घंटा ही रहेगी। प्रदूषण छंटने के के लिए हवा की रफ्तार 10 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा होना जरूरी है।